बिहार के 5 रेड जोन 20 ऑरेंज जोन और 13 ग्रीन जोन में शामिल जिले

0
3124
bihar breaking news

भारत सरकार के द्वारा कोरोना वायरस मरीज की संख्या, डबल होने की रेट और टेस्टिंग की संख्या के अनुसार देश से जिलों की एक नई लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में बताया गया है कौन सा जिला किस जोन में आता है और इन जिलों में किस तरह सख्ती बरती जाएगी। इस नए लिस्ट के अनुसार बिहार के 38 जिलों में से 5 जिले रेड जोन, 20 जिले ऑरेंज और 13 जिले ग्रीन जोन में शामिल किये गए हैं।

बिहार के रेड जोन वाले जिले

हाल ही के दिनों में बिहार के पांच जिलों में सबसे अधिक कोरोना मरीजों की संख्या मिली थी। ये जिले हैं मुंगेर, पटना, रोहतास, बक्सर और गया। बिहार के इन् पांच जिलों को केंद्र की सरकार ने रेड जोन में रखा है। रेड जोन में शामिल जिलों में मुंगेर सबसे ज्यादा 92 कोरोना पीड़ितों वाला जिला बन चुका है। वहीं, पटना, बक्सर, गया और रोहतास में लगातार जांच में कोरोना पीड़ितों की पहचान की जा रही है।

ऑरेंज जोन के जिले

बिहार के 20 जिलों को ऑरेंज जोन में रखा गया है। इन जिलों में रेड जोन के ज़िलों के मुकाबले कम, ग्रीन जोन के मुकाबले ज्यादा कोरोना मरीजों की संख्या पायी गयी है। ये जिले हैं वैशाली, दरभंगा, सिवान, गोपालगंज, भोजपुर, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, अरवल, सारण, नालंदा, कैमूर, नवादा, लखीसराय, बांका, जहानाबाद, मधेपुरा, बेगूसराय औरंगाबाद,और पूर्णिया।

कृषि इनपुट अनुदान के लिए आवेदन का एक और अवसर

ग्रीन जोन वाले बिहार के 13 जिले

बिहार के 13 ग्रीन जोन वाले जिलों में शेखपुरा, खगरिया, जमुई, कटिहार, मुजफ्फरपुर, अररिया, पश्चिम चंपारण, सहरसा, समस्तीपुर किशनगंज, शिवहर, सीतामढ़ी और सुपौल शामिल हैं। हालांकि सीतामढ़ी जिले में गुरुवार को चार नए कोरोना पॉजिटिव मिले। इससे पूर्व पिछले दो दिनों में दो मरीज मिले थे। इस तरह जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या छह हो गई है।

आपको बताते चले कि बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या 425 पर पहुंच गई है। गुरुवार को 1492 सैंपल की जांच में 22 पॉजिटिव मिले हैं। अब तक 95 लोग कोरोना को पराजित कर घर वापस जा चुके हैं। इसके अलावा रोहतास से 11, सीतामढ़ी से चार, मुंगेर से तीन और सारण से भी दो पॉजिटिव सैंपल मिले हैं।

कोरोना अपडेट: 22 नए मामले के साथ बिहार में कोरोना मरीज की संख्या हुई 425