बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमबिहारबिहार के इन 27 जिलों को 20 अप्रैल के बाद मिल सकती...

बिहार के इन 27 जिलों को 20 अप्रैल के बाद मिल सकती है लॉकडाउन से राहत

जहां एक तरफ कोरोना वायरस के कहर को देखते हुये देशभर में 21 दिन से जारी लॉकडाउन को अगले 19 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ बिहार के 27 जिलों को आगामी 20 अप्रैल के बाद राहत देने की सोची जा रही है। बता दें कि पूर्व में घोषित लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को यानि आज समाप्त होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी को कम होने की वजाय बढ़ता देख इसे आगमी 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। आज सुबह 10 बजे पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुये लॉकडाउन के इस दूसरे अवधि की घोषणा की। हालांकि, बढ़ते लॉकडाउन के बीच बिहार के 27 जिलों को 20 अप्रैल के बाद कुछ जरुरी चीजों के लिए लॉकडाउन से राहत देने की बात चल रही है।

विदित हो कि 20 अप्रैल से कुछ जरूरी चीजों में थोड़ी छूट दी जाएगी। ये छूट सिर्फ उन्हीं राज्यों को मिलेगी, जहां से अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामली सामने नहीं आया है। बिहार के 27 जिले ऐसे हैं जहां मंगलवार तक कोरोना का कोई भी संक्रमित नहीं मिला है। अगर आनेवाले कुछ दिनों तक ऐसा ही रहा तो इन जिलों में 20 अप्रैल के बाद राहत मिल सकती है। जिन जिलों में अब तक एक भी कोरोना मरीज नहीं मिला है, उन जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया हैं।

बिहार के ग्रीन जोन में आने वाले जिले, जिन्हे मिल सकती है लॉकडाउन से राहत

प.चंपारण, पू.चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, कटिहार, बांका, जमुई, शेखपुरा, जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर, बक्सर और आरा जिले में कोरोना को कोई रोगी नहीं मिला है। 20 अप्रैल तक अगर इन जिलों में कोरोना का मरीज नहीं मिलता है तो राहत मिल सकती है।

आठ जिले ऑरेंज जोन में

बिहार के आठ जिले को ऑरेंज जोन में रखा गया है ये जिले हैं, गोपालगंज, सारण, पटना, नालंदा, गया, लखीसराय, मुंगेर और भागलपुर में कोरोना के मरीज मिले हैं। वहीं, सीवान, बेगूसराय और नवादा जिले को रेड जोन में रखा गया है। ऑरेंज और रेड जोन के जिलों में संक्रमण रोकने के लिए कड़ाई से लॉकडाउन का पालन कराया जा रहा है। यहां संक्रमण की स्थिति के अनुसार राहत मिलने की उम्मीद है।

बिहार के तीन जिले रेड जोन में

इन सब के बीच रेड जोन में आने वाले जिलों को किसी भी प्रकार की राहत नहीं मिल पाएगी। बिहार में अब तक तीन जिले ऐसे हैं जिसे रेड जोन में रखा गया है। इन तीन जिलों में अब तक सबसे अधिक कोरोना के केस मिले हैं, बिहार के सीवान, बेगूसराय और नवादा को रेड जोन की सूची में रखा गया है।

लॉकडाउन के दौरान बिहार में ऑनलाइन ePass के लिए RTPS वेबसाइट पर ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular