सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमबिहारलॉकडाउन तोड़े तो होगी बड़ी कार्यवाई, बिहार पुलिस द्वारा बरती जा रही...

लॉकडाउन तोड़े तो होगी बड़ी कार्यवाई, बिहार पुलिस द्वारा बरती जा रही है सख्ती

कोरोना वायरस को कम होने की बजाय बढ़ता देख 15 अप्रैल से लॉकडाउन की दूसरी अवधि शुरु हो जाएगी और आगामी 3 मई तक रहेगी। लॉकडाउन की बढ़ती समयावधि उनलोगों के लिए चिंता का सबब है जो लॉकडाउन के रुल को ठेंगा दिखाकर सड़कों पर मटरगस्ती करने निकल जाते हैं। नये नियम के तहत लॉकडाउन तोड़कर सड़कों पर वाहन लेकर घूमने वालों को अब काफी महंगा पड़ने वाला है। बता दें जो लोग सड़क पर वाहन के साथ पकड़े जाएंगे, उनके खिलाफ बिहार पुलिस के द्वारा कड़ी से कड़ी कार्रवाई करते हुए उनके वाहनों को सीज कर लिया जाएगा।

बता दें कि आज यानि 14 अप्रैल से वाहन चेकिंग के दौरान बिहार पुलिस गाड़ियों के कागजात ही नहीं बल्कि मास्क पहने हैं कि नहीं इसकी भी सख्ती के साथ जांच करेगी. जांच के दौरान यदि व्यक्ति बिना मासक का पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ पुलिस कड़ी कारवाई करेगी। आईजी रेंज संजय सिंह व एसएसपी उपेंद्र शर्मा की ओर से इसके लिए सभी थानेदारों को कड़े निर्देश जारी कर यह पावर दे दिया गया है कि वे आरोपी करें।

बता दें केंद्र सरकार, राज्य सरकार व प्रशासन के बार-बार रीक्वेस्ट करने व मना करने के बाद भी लोग वाहनों के साथ सड़कों पर निकलने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे लोगों को रोकने व उनके वाहनों की जांच कर कारवाई करने में पुलिस को पसीने बहाने पड़ रहे हैं। अब सरकार के निर्देश का पालन कराने के लिए पुलिस के वरीय अधिकारी भी जद्दोजहद में जुट गये हैं। इसी कड़ी में आईजी रेंज व एसएसपी ने सभी थानेदारों और ट्रैफिक पुलिस को सख्ती के साथ वाहनों की र्चेंकग कर कड़ी कारवाई करने को कहा है।

अबतक हुयी चेकिंग में 35 दो-पहिया वाहन हुयी सीज

राजधानी के विभिन्न थाना क्षेत्रों में सोमवार को भी वाहनों की चेकिंग की गई। इस दौरान बिहार पुलिस ने 255 वाहनों की जांच की। कागज नहीं होने व बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के गाड़ी चला रहे लोगों के वाहनों का चालान कर पुलिस ने दो लाख 35 हजार जुर्माना वसूला। लॉकडाउन तोड़ने व बिना कागज के घर से निकले 35 लोगों की बाइक सीज कर ली गई। यह कार्रवाई कोतवाली, गांधी मैदान, एयरपोर्ट, एसकेपुरी, बुद्धा कॉलोनी, शास्त्रीनगर, जक्कनपुर, कंकड़बाग, कदमकुआं, पीरबहोर आदि थाना क्षेत्रों में सख्ती के साथ की गई।

बिहार के इन 27 जिलों को 20 अप्रैल के बाद मिल सकती है राहत

बात अगर ऑकड़ें की करें तो ये आंकड़े बता रहे हैं कि सोमवार को बिहार पुलिस ने लॉकडाउन के उल्लंघन से जुड़े 72 एफआईआर दर्ज की, जबकि 47 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। एक दिन में जुर्माने की रकम भी 49 लाख के करीब पहुंच गई। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, लॉकडाउन के बावजूद बिना किसी इमरजेंसी के घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जा रही है। सोमवार को 2652 गाड़ियों को जब्त किया गया।

लोखड़ौन के दौरान  बिहार पुलिस ने अब तक 753 किए गिरफ्तार

विदित हो कि लॉकडाउन उल्लंघन में पूरे बिहार में 980 एफआईआर दर्ज की गई तथा 753 व्यक्ति गिरफ्तार किए गए हैं। बिहार पुलिस के मुताबिक, कुल जब्त की कई वाहनों की संख्या 18 हजार 470 हो गई है। इसके अलावा वाहन चालकों पर 4 करोड़ 14 लाख 29 हजार 811 रुपए का जुर्माना किया गया है। अभ राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत केस पिछले दिनों तक लॉकडाउन तोड़ने पर पुलिस जुर्माना कर रही थी। बाद में सख्ती बरतते हुए पुलिस ने एफआईआर दर्ज करना भी शुरू कर दिया।

फ्लैग मार्च कर घर में ही रहने का दिया संदेश

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए पुलिस रात-दिन पसीना बहा रही है। इस कड़ी में सोमवार को राजधानी पटना के विभिन्न थानों की पुलिस द्वारा अपने-अपने इलाकों में फ्लैग मार्च किया गया। फ्लैग मार्च के दौरान पुलिस कर्मी हैंड हेडल माइक से अनाउंस करते हुए लोगों को लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में ही रहने का संदेश दे रहे थे। यह फ्लैग मार्च कोतवाली, जक्कनपुर, गांधी मैदान, बुद्धा कॉलोनी, पीरबहोर, एसकेपुरी, दीघा, एयरपोर्ट, शास्त्रीनगर, गर्दनीबाग, कंकड़बाग, पत्रकारनगर थाना क्षेत्र में यह फ्लैग मार्च प्रमुख बाजारों व गलियो-मोहल्लों से होकर गुजरा।

लॉकडाउन के दौरान बिहार में ऑनलाइन ePass के लिए RTPS वेबसाइट पर ऐसे कर सकते हैं आवेदन

बिहार पुलिस लोगों से सुरक्षित रहने के लिए घरों में ही रहने की अपील करते हुए आगे बढ़ रही थी। पुलिस का कहना था कि पुलिस आपकी सेवा में सदैव तत्पर है। सरकार के दिशा-निर्देशों व स्वास्थ्य विभाग के सुझावों का पालन करते हुए सभी पुलिस प्रशासन का सहयोग करें। उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन तोड़ने वालों पर पुलिस का डंडा चला और करीब 50 हजार जुर्माना भी वसूला गया। थानाध्यक्ष कमलेश प्रसाद शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन को सख्ती से पालन कराने को लेकर अब प्रशासन ने कड़ाई बरतनी शुरू कर दी है।

इसके तहत सोमवार को कई जगह वाहनों की र्चेंकग की गई। सालिमपुर थानाध्यक्ष के अनुसार, क्षेत्र में ग्यारह बाइक जब्त की गई। वहीं अथमलगोला पुलिस ने लॉकडाउन का और सख्ती से पालन कराते हुये इधर-उधर घूम रहे लोगों की जमकर खबर ली और लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों दर्जनों लोगों की दर्जनों बाइक और साइकिल जब्त की।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular