Thursday, June 20, 2024
Homeबिहारलॉकडाउन के दौरान Covid 19 ePass के लिए बिहार के वेबसाइट पर...

लॉकडाउन के दौरान Covid 19 ePass के लिए बिहार के वेबसाइट पर ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

देश-दुनिया के साथ-2 राज्यभर में कोरोना महामारी (Covid 19) के बढ़ते कहर को देखते हुये राज्य सरकार इस खतरनाक वायरस के दुष्प्रभाव को रोकने की हर मुमकिन कोशिश कर रही है। चूंकि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए हुए लॉकडाउन से आपात स्थिति में फंसे लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आमजन की इसी परेशानी को देखते हुए सरकार ने आपात स्थिति के लिए ई-पास जारी करने का निर्णय लिया था। सरकार के ई-पास वाले निर्णय का लोग गत भरपूर लाभ ले रहे हैं। ऐसे में बिहार के लोग भी लॉकडाउन में अत्यंत जरुरी कार्य के लिए बिहार सरकार के वेबसाइट पर ऑनलाइन पास (ePass) के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी के साथ बिहार (Bihar) में  ePass के आवेदन की प्रक्रिया बताएँगे।

विदित हो कि बीते 3 मार्च को प्रधानमंत्री की पहल पर राज्यसभा सांसद विनय प्रभाकर सहस्नबुद्धे कोरोना के कहर के बीच मानव सेवा कर रहे संस्थाओं के प्रतिनिधियों से समस्याओं पर बातचीत कर रहे थे। इस बातचीत के सिलसिले में श्री प्रभाकर ने चरुअल ब्लड बैंक संचालित कर जरूरतमंदों को रक्त मुहैया कराने वाले पटना के समाजसेवी मुकेश हिसारिया ने थैलेसीमिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए ब्लड बैंकों में खून की कमी का हवाला देते हुए रक्तदान करने वालों के लिए ई-पास जारी कराने की मांग की थी।

लॉकडउन में ऑनलाइन ePass की मांग

बता दें कि सहस्नबुद्धे ने इस समस्या के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का भी ध्यान आकर्षित किया था और इस समस्या का हल करने की मांग की थी। राज्यसभा सदस्य सहस्नबुद्धे ने ट्वीट कर मुकेश हिसारिया को बताया था कि सोमवार से थैलेसीमिया पीड़ितों को ब्लड ट्रांसफ्यूजन के लिए हॉस्पिटल जाने के लिए हॉस्पिटल द्वारा बनाया उनका थैलेसीमिया कार्ड ही लॉकडाउन में पास का काम करेगा। जिस दिन श्री प्रभाकर ने इस बारे में बात की थी, उसी दिन पटना के कृष्णा सिंघानिया ने आवेदन कर ऑनलाइन पास प्राप्त कर लिया और ठीक अगले ही दिन वे एक निजी अस्पताल में भर्ती रोगी के लिए रक्तदान भी किये। ई-पास जैसी इस सुविधा से मरीज और उनकी मदद के लिए आगे आने वालों की समस्याएं काफी हद तक कम हो गयी हैं।

बिहार में लॉकडाउन के दौरान नगर निगम करेगा आम लोगों की मदद

RTPS बिहार के वेबसाइट पर ePass के लिए ऑनलाइन आवेदन

बिहार लॉकडाउन में ऑनलाइन पास के लिए जिस व्यक्ति को ई-पास के बारे में जानकारी लेनी हो वे गूगल पर जाकर serviceonline.bihar.gov.in पर लॉगइन कर सकते हैं। आप जैसे ही लॉगइन करेंगे, आपको सबसे ऊपर बाईं ओर कोविड-19 आपदा के लिए ई-पास का निर्गमन न्यू सूचना दिखेगी। अब आपको इसे क्लिक करते हुए कुछ आवश्यक जानकारियों को भर कर फोटो अपलोड करना होगा। जैसे ही आप इस पूरे प्रोसेस को सफलतापूर्वक पूरा करेंगें, उसके कुछ घंटे बाद ही आपका ऑनलाइन पास आपको जारी कर दिया जाएगा। अंतर-राज्यीय e-Pass के लिए पहले प्रारंभिक e-Pass दिया जाएगा एवं पीडीऍफ़ फॉर्म के साथ आपको जिला नियंत्रण कक्ष आना होगा। यहाँ चिकित्सक से जाँच करवाने के बाद फाइनल e-Pass निर्गत होगा।

ऑनलाइन पास के लिए आवेदन करने के लिए क्लिक करें- ई पास आवेदन

लॉकडाउन में पास के लिए आवेदन करने के लिए वेबसाइट- लोक सेवाओं का अधिकार

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

अन्य खबरें