Friday, July 12, 2024
Homeराष्ट्रीयकोरोना वायरस से लड़ाई मे सरकार ने तय की इन चीजों की...

कोरोना वायरस से लड़ाई मे सरकार ने तय की इन चीजों की कीमत

कोरोना वायरस को देखते हुए केंद्र सरकार ने दवा मंडी में मास्क और सैनेटाइजर की कालाबाजारी पर लगाम लगाने के लिए मास्क और सैनेटाइजर की कीमत निर्धारित कर दी है।

बता दें कि बिहार केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन से प्राप्त पत्र के अनुसार केंद्र सरकार ने थ्री प्लाई सर्जिकल मास्क की कीमत 10 रुपये प्रति मास्क और दो प्लाई सर्जिकल मास्क की कीमत 8 रुपये प्रति मास रखा है। वहीं, 200 एमएल हैंड सैनिटाइजर की अधिकतम कीमत 100 रुपये निर्धारित किया गया है। मास्क व सैनेटाइजर की निर्धारित यह नयी कीमत 30 जून 2020 तक के लिए प्रभावी होगा।

विदित हो कि मास्क और सैनेटाइजर की निर्धारित की गई कीमत को देखते हुए बिहार केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रसन्न कुमार सिंह ने कहा कि उनके केंद्रीय संगठन ने  इसकी निर्धारित कीमत को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष अपनी बातों को उठाया है।

कालाबाजारी रोकने की केंद्र सरकार की पहल

आपको बता दें कि केंद्रीय संगठन के अध्यक्ष जे शिंदे ने यह मांग की है कि पूर्व का स्टॉक क्लियर होने के बाद ही नए निर्धारित कीमत पर मास्क और सैनेटाइजर की बिक्री सुनिश्चित की जाए। कारण यह कि अभी कोरोना को लेकर दवा मंडी में मास्क और सैनेटाइजर नहीं मिल रहा है। इसकी कीमतें भी काफी अधिक है।

जहां मास्क 50 से 400 रुपये के बीच बीक रहा है, वहीं सैनेटाइजर सौ रुपये से लेकर 600 रुपये के बीच बिक रहा है। बाजार में माल की कमी होने के कारण इसकी जमकर कालाबाजारी भी की जा रही है। सरकार ने इसी कालाबाजारी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने मास्क और हैंड सैनेटाइजर की कालाबाजारी को रोकने के लिए ही मूल्य निर्धारण किया गया है। यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि फरवरी 2020 में मास्क की कीमत थोक बाजार में 10 रुपये थी, जबकि सैनेटाइजर की कीमत 100 रुपये थी।

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी की अनोखी पहल, जानें इस विपदा में क्या है उनके पहल

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें