सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमराष्ट्रीयकोरोना वायरस से कई देशों में हाहाकार, अब तक छह हजार से...

कोरोना वायरस से कई देशों में हाहाकार, अब तक छह हजार से अधिक मौत

चीन में कोरोना वायरस का कहर जहां कम हो रहा है, वहीं ईरान व यूरोप के कई देशों में इससे हाहाकार मच गया है। पिछले चौबीस घंटे में इटली में सबसे ज्यादा 368, ईरान में 113, स्पेन में 105 और ब्रिटेन में 14 लोगों की जान गई है। इन देशों में संक्रमित लोगों की संख्या भी कई हजार बढ़ गई है। यह वायरस पूरी दुनिया में अब तक छह हजार से अधिक लोगों की जान ले चुका है। अभी तक 1,59,844 संक्रमित पाए गए हैं।

मौत के नए मामलों के साथ इटली में यह आंकड़ा 1,809 पर पहुंच गया है। यहां एक दिन में 3500 से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और इनकी संख्या 24,747 हो गई है। वहीं, स्पेन में दो हजार नए मामले सामने आए हैं। यहां मरने वालों का आंकड़ा 288 पहुंच गया है, जबकि 7,753 संक्रमित हैं। इसी तरह ईरान में एक हजार से अधिक संक्रमित पाए गए हैं। यहां मरने वालों की संख्या 724 हो गई है और 13,938 संक्रमित हैं। ब्रिटेन में 1372 नए मामले मिले हैं। यहां मरने वालों की संख्या 35 हो गई है और 40 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं।

पवित्र अल अक्सा मस्जिद बंद

वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इजरायल की अल अक्सा मस्जिद को बंद कर दिया गया है। सऊदी अरब के मक्का स्थित मस्जिद अल हराम (खाना-ए-काबा) और मदीना में स्थित अल नबवी के बाद यरुशलम स्थित अल अक्सा को सबसे पवित्र माना जाता है।

यूएई में भारतीय नागरिक संक्रमित

विदेश में छुट्टी मनाने के बाद संयुक्त अरब अमीरात लौटे एक भारतीय नागरिक के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। यूएई में अभी तक संक्रमण के 85 मामले सामने आए हैं।

चीन में 10 और लोगों की मौत

चीन के वुहान में रविवार को 10 और लोगों की मौत हो गई। इस तरह देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,199 हो गई है। दूसरे देशों से आने वाले 111 लोगों में संक्रमण के लक्षण मिले हैं।

बकिंघम पैलेस से ब्रिटेन की महारानी स्थानांतरित

कोरोना के चलते ब्रिटेन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को लंदन के बकिंघम पैलेस से ¨वडसर कैसल स्थानांतरित कर दिया गया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में 93 वर्षीय महारानी और 98 वर्षीय उनके पति प्रिंस फिलिप को नॉरफॉक के शाही सैंडिंघम एस्टेट में आइसोलेशन में रखा जा सकता है। महारानी पूरी तरह स्वस्थ बताई गई हैं।

राज्य सरकार कराएगी कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का इलाज

चारों ओर मचा है हाहाकार

महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में छाया हुआ है। कुवैत के मिशरेफ में अस्थायी टे¨स्टग सेंटर स्थापित किया गया है, जहां सभी लोगों की जांच की जा रही है। सिंगापुर में भारतीय मूल के हिंदुओं द्वारा निकाली जाने वाली पंगुनि उतिरम रथ और पद यात्र रद कर दी गई है। इसका आयोजन छह अप्रैल को होने वाला था। बता दें कि सिंगापुर में संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए हैं। 12 नए मरीजों में से नौ ने विदेश यात्र की थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का रिपोर्ट नेगेटिव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कोरोनावायरस का टेस्ट निगेटिव आया है। उन्हें किसी भी तरह का संक्रमण नहीं है। वह पूरी तरह स्वस्थ हैं। ट्रंप ने स्थानीय समयानुसार शुक्रवार रात को टेस्ट कराया था। 24 घंटे के भीतर ही उनकी टेस्ट रिपोर्ट आ गई, जो निगेटिव है। ह्वाइट हाउस के चिकित्सक ने यह जानकारी दी है। बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने टेस्ट करा लिया है और एक या दो दिन में जांच रिपोर्ट आ जाएगी।

स्पेन के पीएम की पत्नी भी कोरोना से संक्रमित

कनाडा के बाद अब स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं। गोमेज का कोरोनावायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम और उनकी पत्नी की हालत स्थिर हैं और दोनों आधिकारिक आवास में डॉक्टरों के दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्रियो ने किया नोवल कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा, लिए ये फैसले

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular