गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमराष्ट्रीयआर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस विभाजित

आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस विभाजित

संविधान की आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर कांग्रेस दो फाड़ हो गई है। पार्टी के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, मिलिंद देवड़ा, दिपेंद्र हुड्डा और जनार्दन द्विवेदी के बाद अब कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डॉ कर्ण सिंह ने भी इस मसले पर मोदी सरकार के फैसले का समर्थन किया है।

मोदी सरकार को कश्मीर के महाराजा के पुत्र का साथ

कश्मीर के महाराजा हरि सिंह के पुत्र और कांग्रेस के वरीय नेता कर्ण सिंह ने आर्टिकल 35 A हटाने का भी समर्थन किया। डॉ. कर्ण सिंह ने कहा कि लद्दाख को केंद्रशासित क्षेत्र बनाया जाना स्‍वागत योग्‍य कदम है। आर्टिकल 35 A में व्‍याप्‍त रहे लैंगिक भेदभाव को दुरुस्‍त करने की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने इसे दुरुस्त करने का काम किया। यह सराहनीय है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी राहुल से अलग स्टैंड

विदित हो कि आर्टिकल 370 पर धीरे—धीरे कांग्रेस के कई नेता राहुल गांधी के स्टैंड से अलग स्टैंड लेने में तनिक भी नहीं हिचक रहे। ऐसी स्थिति पार्टी के भीतर ही राहुल गांधी के स्टैंड को हास्यास्पद बना रही है। राहुल गांधी के करीबी और कांग्रेस के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अनुच्छेद 370 को हटाने का समर्थन करते हुए कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को लेकर किए गए फैसले का समर्थन करता हूं और साथ ही भारत में इसके पूर्ण एकीकरण का भी समर्थन करता हूं।

युवा नेताओं ने भी रखी कांग्रेस से अलग राय

कांग्रेस पार्टी के कई युवा नेता पार्टी के इस रवैये से नाखुश हैं। कांग्रेस के पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा और मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने पार्टी से हटकर नरेंद्र मोदी सरकार के ऐतिहासिक कदम का समर्थन किया। दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस मुद्दे पर ट्वीट किया कि ‘मेरी खुद राय ये है कि 21वीं सदी में अनुच्छेद 370 का कोई अस्तित्व नहीं है। इसको हटना ही चाहिए।

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा ने इस मुद्दे पर कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि अनुच्छेद 370 को उदार बनाम रूढ़िवादी बहस में तब्दील कर दिया गया। कांग्रेस पार्टी को अपनी विचारधारा से अलग हटकर इस पर चर्चा करनी चाहिए कि भारत की अखंडता और जम्मू-कश्मीर में शांति, कश्मीरी युवाओं को नौकरी और कश्मीरी पंडितों के न्याय के लिए बेहतर क्या है।

इसके अलावा कांग्रेस के जनार्दन द्विवेदी ने भी अनुच्छेद 370 हटाए जाने का समर्थन किया है। यूपी के रायबरेली सदर सीट से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह ने भी सरकार के फैसले की सराहना की है।

ये भी पढ़े- जवाहरलाल नेहरू की जिद से जुड़ा था जम्मू में अनुच्छेद 370

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular