Thursday, February 27

सिपाही के 496 पदों के लिए 29 नवंबर तक आवेदन, केंद्रीय चयन पर्षद द्वारा भर्ती

0
239
केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) परिवहन विभाग में ‘चलंत दस्ता सिपाही’ के 496 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) परिवहन विभाग में ‘चलंत दस्ता सिपाही’ के 496 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रहा है। इच्छुक अभ्यर्थी 29 नवंबर तक केंद्रीय चयन पर्षद की वेबसाइट(http://csbc.bih.nic.in/) पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से कर सकते हैं। विशेष कार्य पदाधिकारी के अनुसार आवेदन के लिए इंटरमीडिएट तथा समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं। मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र तथा बिहार राज्य संस्कृत बोर्ड से जारी शास्त्री (अंग्रेजी सहित) या आचार्य (अंग्रेजी सहित) प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ ही पुरुष व महिला अभ्यर्थी को दो पहिया एवं चार पहिया, हल्का मोटर वाहन (एलएमवी) या भारी मोटर वाहन (एचएमवी) चलाने का सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। लाइसेंस विज्ञापन की तिथि से पूर्व में जारी होना अनिवार्य है। सामान्य श्रेणी के लिए 197, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 49, अनुसूचित जाति के 80, अनुसूचित जनजाति के लिए पांच, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 90, पिछड़ा वर्ग के 60 तथा पिछड़े वर्गो की महिला के लिए 15 सीटें निर्धारित हैं।

लिखित परीक्षा में अनिवार्य रूप से करना होगा क्वालीफाई

पर्षद के अनुसार चयन के लिए मेधा सूची शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्राप्त अंक से तैयार होगी। लेकिन, शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में क्वालीफाई करना होगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। सभी बहुविकल्प वाले प्रश्न इंटरमीडिएट स्तर के होंगे। एक अंक के सभी प्रश्नों के ओएमआर शीट पर जवाब देने के लिए दो घंटे का समय अभ्यर्थियों को मिलेगा। क्वालीफाई करने के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में 30 फीसद अंक प्राप्त करना होगा।

100 अंकों की होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा

केंद्रीय चयन पर्षद के अनुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा 100 अंकों की होगी। सबसे अधिक 50 अंक दौड़ के लिए निर्धारित हैं। एक मील (1.6 किमी) की दौड़ पुरुष अभ्यर्थियों को छह मिनट तथा महिला को एक किमी की दौड़ पांच मिनट में लगानी होगी। निर्धारित समय में दौड़ पूरी नहीं करने वाले अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। गोला फेंक तथा ऊंची कूद के लिए 25-25 अंक निर्धारित हैं। पुरुष अभ्यर्थियों को 16 पौंड का गोला कम से कम 16 फीट तथा महिला को 12 पौंड का गोला 12 फीट फेंकना होगा।

वहीं, ऊंची कूद में पुरुष अभ्यर्थी को चार फीट तथा महिला अभ्यर्थी को तीन फीट की छलांग लगानी होगी। निर्धारित अवधि में दौड़ पूरी नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को गोला फेंक व ऊंची कूद में शामिल होने का अवसर नहीं मिलेगा। दौड़ में एक बार तथा गोला फेंक व ऊंची कूद में अधिकतम तीन अवसर अभ्यर्थियों को मिलेगा। मेधा सूची दौड़, ऊंची कूद व गोला फेंक में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार होगी।

बिहार कैबिनेट का फैसला, सरकारी विभागों में 5000 पदों पर बहाली

यह होगी उम्र सीमा, गृहरक्षकों को मिलेगी पांच वर्ष की छूट

सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल निर्धारित है। उम्र की गणना एक अगस्त, 2019 के आधार पर होगी। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 25 साल, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 27 तथा महिला के लिए 28 वर्ष, एससी-एसटी के पुरुष व महिला अभ्यर्थियों के लिए 30 वर्ष निर्धारित है। गृह रक्षकों को सभी कोटि के लिए निर्धारित उम्र सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। उम्र की गणना मैटिक या समकक्ष परीक्षा के प्रमाण पत्र में अंकित जन्म तिथि से होगी।

Leave a reply