सोमवार, फ़रवरी 26, 2024
होमबिहारबिहार में लगा 1 साल के लिए पान मसाला पर प्रतिबन्ध, लिस्ट...

बिहार में लगा 1 साल के लिए पान मसाला पर प्रतिबन्ध, लिस्ट में हैं ये कंपनियां

बिहार में अब पान मसाला खाने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। शराबबंदी के बाद अब राज्य में पूरी तरह से पान मसाला पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है, जो आज से ही लागू होगा। फिलहाल यह प्रतिबंध 12 महीने के लिए लगाया गया है। शराब के बाद अब बिहार में पान मसालों पर इसलिए प्रतिबंध लगाया गया है क्योंकि 20 ब्रांडों के अलग-अलग जगह से लिए गए नमूनों में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाया गया है। पान मसाला पर यह प्रतिबंध 1 वर्ष के लिए लगाया गया है।

बिहार में लगा 1 साल के लिए पान मसाला पर प्रतिबन्ध, लिस्ट में हैं ये कंपनियां

बिहार में पान मसाला के उत्पादन, बिक्री, भंडारण और वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है। राज्य के खाद्य संरक्षा आयुक्त ने जन स्वास्थ्य के हित में जिन पान मसाला पर प्रतिबन्ध लगाया है, उनमें रजनीगंधा, राज निवास, सुप्रीम पान पराग, पान पराग, बहार, बाहुबली, राजश्री, रौनक, सिग्नेचर, पैसन, कमला पसंद और मधु पान मसाला शामिल हैं।

प्रतिबंध लगाये जाने की सूचना सूबे के सभी जिलाधिकारी, आरक्षी अधीक्षक, प्रमंडलीय आयुक्त और सिविल सर्जनों को दिये जाने के साथ इसे प्रभावी तरीके से लागू करने का निर्देश दिया गया है।

पान मसालों के 20 सैंपल की जांच

खाद्य संरक्षा आयुक्त सह स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार द्वारा लोगों के स्वास्थ्य पर पड़नेवाले दुष्प्रभावों के कारण पान मसाला की खरीद-बिक्री, भंडारण, परिवहन और प्रदर्शन करने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है। शुक्रवार को जारी आदेश में बताया गया है कि राज्य में विभिन्न ब्रांड के पान मसालों के 20 सैंपल की जांच करायी गयी है।

बिहार में लगा 1 साल के लिए पान मसाला पर प्रतिबन्ध, लिस्ट में हैं ये कंपनियां
Order Copy of Ban on Pan Masala In Bihar

इसका विश्लेषण करने पर पाया गया कि इन मसालों में मैग्नेशियम कार्बोंनेट के तत्व पाये गये है। इन तत्वों के सेवन से हाइपरमैगनेसिया और हृदयाघात की आशंका होती है। इसे देखते हुए इन सभी पान मसालों पर तत्काल प्रभाव से एक साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया है। कुछ अन्य ब्रांडों का नमूना जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट आने पर उस पर भी कार्रवाई की जायेगी।

राज्य सरकार के सरकारी बाबू को ड्रेस कोड पालन करने का आदेश

खाद्य संरक्षा आयुक्त बिहार संजय कुमार ने कहा है कि कुल 12 पान मसाला कंपनियों पर पूरे राज्य में दिनांक 30.08.2019 से एक वर्ष की अवधि तक पैकेट या खुले रूप में विनिर्माण, भंडारण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने आमजन से अनुरोध किया है कि वो उक्त प्रतिबंध को लागू कराने में आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular