गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमबिहारपटनाजानें, आखिर क्या हैं जलजमाव से निपटने के लिए सरकार के भावी...

जानें, आखिर क्या हैं जलजमाव से निपटने के लिए सरकार के भावी प्लान

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने बुधवार को राजधानी को जलजमाव से बचाने के लिए बादशाही नाले की उड़ाही का निरीक्षण किया। इस दौरान सचिव ने जलजमाव रोकने को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। निरीक्षण के क्रम में आनंद कुमार ने पाया गया कि कुछ स्थान पर लोगों द्वारा नाले को पाटकर सड़क बना ली गई है। इससे नाले का प्रवाह बाधित होता है। सचिव ने बादशाही नाले की जल्द सफाई पूरी करने और बादशाही नाले को अतिक्रमण मुक्त करने के आदेश दिए। सचिव ने कहा कि अंडरग्राउंड 270 मीटर नाले की भी जल्द सफाई पूरी की जाए।

उल्लेखनीय है कि सचिव ने कहा है नाले की खोद कर सफाई की जाए और नाले का यथासंभव चौड़ीकरण किया जाए। इसके अलावा नाले की वास्तविक मापी करने के भी निर्देश अमीन को दिए। सचिव ने बादशाही नाले पर अतिक्रमण को जेसीबी/पोकलेन मशीन लगाकर हटाने के निर्देश दिए। इसके अलावा निरीक्षण के क्रम में अतिक्रमणकारियों पर प्राथमिकी दर्ज करने का भी निर्देश दिया।

मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस फोर्स करेगी कार्रवाई

बता दें कि एक हफ्ते के भीतर दो टीम बनाकर विशेष अतिक्रमण हटाओ अभियान चला कर बादशाही नाले पर बनाए गए अवराधों को हटाया जाएगा। टीम में करीब सौ की संख्या में पुलिस फोर्स, मजिस्ट्रेट और सिंचाई विभाग के पदाधिकारी रहेंगे। इस अभियान में नगर आयुक्त को 10 जेसीबी और पांच पोकलेन मशीन लगाने का निर्देश सचिव ने दिया। इसके बाद अधिकारियों ने खानपुर नाला और बरमुता नाले का भी निरीक्षण किया।

खानपुर व बरमुता नाले पर बनेगा पंप हाउस

सरकारी विभागों द्वारा यह निर्णय लिया गया कि खानपुर नाला एवं बरमुता नाले के पास अस्थायी पंप हाउस बनाया जाए। यहां बरसात के समय अतिरिक्त पंप लगाकर जल निकासी की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए आनंद किशोर ने बुडको के एमडी को आवश्यक निर्माण कार्य एवं अतिरिक्त पंप का क्रय करने का निर्देश दिया। दूसरी तरफ, सिंचाई विभाग के सचिव संजीव हंस ने मुख्य अभियंता और कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि पूरे बादशाही नाले की सफाई और उड़ाही 15 मई तक हर हाल में सुनिश्चित की जाए। यही नहीं, हर सेक्शन में अलग-अलग जूनियर इंजीनियर की प्रतिनियुक्ति की जाए जो पूरे उड़ाही कार्य की प्रतिदिन मॉनीटरिंग करेंगे। निरीक्षण के दौरान जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस, पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि, नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा और बुडको के एमडी रमन कुमार समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

इस माह तक आ सकता है बिहार पुलिस सिपाही का रिजल्ट, 11880 पदों पर बहाली

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular