बिहार में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने सतर्क रहने को कहा

0
1971
bihar breaking news

इस साल मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पूरे साल बारिश लगातार होती रही है। इस साल भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि बिहार में भारी बारिश के आसार हैं। बिहार में 15 से 20 जून तक आसपास बारिश शुरू हो जाएगी। इससे दौरान लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है।

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने बारिश को लेकर जानकारी दी है। उन्होंने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उनका कहना कि बारिश मुख्यतः चार माह होगी। जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर के दौरान भारी बारिश की आशंका है। इस बार 895 मिलीमीटर से लेकर 1050 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। इसमें 8 प्रतिशत प्लस माइनस होने की संभावना है। इसको लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। खासकर राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में सतर्क रहने की जरूरत है।

मौसम विभाग का साल भी पटना में बाढ़ की संभावना

मौसम वैज्ञानिक ने पिछले साल के जैसे ही हालात रहने की आशंका जताई है। आनंद शंकर ने कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी पटना में बाढ़ की संभावना है। उन्होंने कहा कि पिछले साल दो भागों में बारिश हुई थी। पहली बारिश 8 से 12 जुलाई के बीच हुई थी। जबकि दूसरी बारिश 26 से 30 सितंबर के बीच हुई थी। जिसके कारण बाढ़ के हालात बन गए थे।

इस साल भी मौसम वैज्ञानिक पिछले साल जैसा ही अनुमान लगा रहे हैं। उनका कहना है कि मानसून पिछले साल के जैसा ही रहेगा। बारिश पिछले साल कि तरह अच्छी होगी। कुछ जगहों पर बाढ़ के जैसे हालात बन सकते हैं। पटना और उसके आस पास के इलाकों में पिछले साल बाढ़ आई थी। इस साल भी उन क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बनने की संभावना है। इसके लिए सरकार को आगाह रहने की आवश्यकता है।

सात दिन सरकारी केन्द्रों पर क्वारंटाइन रहेंगे वंदे भारत मिशन के लोग