गुरूवार, फ़रवरी 22, 2024
No menu items!
होमबिहारशहर में आज से विशेष वाहन जांच अभियान शुरू, इन् जगहों पर...

शहर में आज से विशेष वाहन जांच अभियान शुरू, इन् जगहों पर होगी जांच

सड़क पर वाहन लेकर निकलिए तो थोड़ा सावधानी बरतिए। अन्यथा, लापरवाही और यातायात नियमों के उल्लंघन पर आपको भारी-भरकम जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। मोटर वाहन (संशोधित) अधिनियम 2019 को सख्ती से लागू करने के लिए सोमवार से फिर विशेष जांच अभियान शुरू होगा। जांच से राहत की मियाद अब खत्म हो गई है।

सोमवार से बिना हेलमेट पहने दोपहिया सवार हों या बिना सीट बेल्ट लगाए चार पहिया सवार, किसी को बख्शा नहीं जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर के नेतृत्व में डीएम, ट्रैफिक एसपी से लेकर तमाम आला अधिकारी वाहन चेकिंग के लिए सड़क पर रहेंगे। आयुक्त ने अफसरों को इस संबंध में निर्देश जारी किया है। यह विशेष वाहन जांच अभियान 30 सितंबर तक चलेगा।

पुलिसकर्मियों को संयम और शालीनता बरतने की हिदायत

यातायात पुलिस के जवानों को प्रशिक्षित कर इस बार जांच अभियान में लगाया गया है। पिछली बार पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग के दौरान र्दुव्‍यवहार की कई शिकायतें मिली थीं। आयुक्त ने इसे गंभीरता से लेते हुए चेकिंग में लगे पुलिसकर्मियों को संयम और शालीनता बरतने की हिदायत दी थी। इस आलोक में पुलिस के जवानों को चार चरणों में विशेष प्रशिक्षण दिया गया।

नई वाहन अधिनियम बनी आफत, सरकार का तानाशाही रवैया कायम

पिछली बार वाहन चालकों द्वारा नियम लागू करने से पूर्व समय और जानकारी नहीं देने की शिकायत की गई थी। आयुक्त ने इन शिकायतों के मद्देनजर राहत देते हुए सात दिनों तक पूरे शहर में जागरुकता अभियान चलाया। बस चालकों को भी प्रशिक्षित किया गया। इन राहतों ओर प्रशिक्षण के साथ ही आयुक्त ने यह संदेश भी जारी किया कि सोमवार से अगर आपने ट्रैफिक रूल का पालन करने में कोताही बरती तो आफत ङोलने के लिए तैयार रहें।

हाईवे पर भी की जाएगी जांच

शहर के साथ-साथ हाईवे पर भी वाहनों के कागजों, चालक के ड्राइविंग लाइसेंस, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र, हेलमेट, सीट बेल्ट पहनने आदि की जांच की जाएगी। नियम का पालन नहीं करने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। लेकिन इस तरह की कार्रवाई करने के पूर्व पुलिस हाईवे पर यातायात नियमों के पालन को लेकर जागरुकता अभियान चलाएगी।

इस संबंध में सेंट्रल रेंज के आइजी संजय सिंह ने कहा कि शहर के साथ-साथ हाईवे पर भी यातायात नियमों के पालन को लेकर पुलिस कार्रवाई करेगी। लेकिन इससे पहले एक पखवारा यातायात नियमों को लेकर लोगों के बीच जागरुकता अभियान चलेगा।

चार मेगा प्वाइंट और 65 जगहों पर जांच

आयुक्त ने पटना शहरी क्षेत्र के सभी महत्वपूर्ण चौक-चौराहों पर दोपहिया, तीन पहिया तथा चार पहिया वाहनों की जांच के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा है। अभियान के लिए प्रशासन ने चार मेगा प्वाइंट सहित 65 जगहों को चिह्नित किया है। मेगा प्वाइंट कारगिल चौक, डाकबंगला, बिहार म्यूजियम और सगुना मोड़ पर बनाया गया है। इसके अलावा हड़ताली मोड़, इनकम टैक्स गोलंबर, बोरिंग रोड चौराहा, बोल्टास मोड़, पाटलिपुत्रा गोलंबर, राजापुल, शेखपुरा मोड़, कंकड़बाग टेंपो स्टैंड आदि जगहों पर भी सघन जांच की व्यवस्था होगी।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular