Thursday, July 18, 2024
Homeबिहारपटना28 सितंबर से बिहार में खुलेंगे स्कूल, एक सप्ताह में 2 दिन...

28 सितंबर से बिहार में खुलेंगे स्कूल, एक सप्ताह में 2 दिन ही बच्चा जायेगा स्कूल

पटना। राजधानी पटना से इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है। प्राप्त खबरों के आलोक में बताया गया कि शिक्षा विभाग की ओर से बिहार में 28 सितंबर से स्कूल खोलने का बड़ा एलान किया गया। क्लास 9th से ऊपर के क्लास को खोलने का एलान किया गया। सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक पेरेंट्स की सहमति से बच्चे स्कूल अपने टीचर से सलाह लेने जा सकते हैं। सरकार की ओर से स्टूडेंट्स और स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन के लिए जल्द ही विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। बिहार सरकार की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक एक बच्चा सप्ताह में सिर्फ दो ही दिन स्कूल जा सकता है। कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया। कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को केंद्र सरकार की ओर से जारी एसओपी का पालन करते हुए स्कूल जाने की अनुमति होगी। इससे पहले केंद्र सरकार की ओर से जारी अनलॉक-4 की गाइडलाइन में भी क्लास 9th से 12th तक के बच्चों को 21 सितंबर से स्कूल जाने की अनुमति दी गई थी। पेरेंट्स के परमिशन से ही बच्चों को स्कूल भेजने की बात कही गई थी।

छात्रों के लिए गाइडलाइन

स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें, अपने पेन, पेंसिल, कॉपी, किताबें आदि किसी से साझा नहीं करें, प्रैक्टिकल क्लासेस अभी नहीं होगी,स्कूल में इधर-उधर नहीं घूमें, मास्क लगाकर स्कूल परिसर में रहें, सेनेटाइजर साथ में रखें।

इन लोगों को नहीं मिलेगा प्रवेश

बुर्जुग शिक्षक या बुर्जुग स्टॉफ को नहीं बुलाया जायेगा,क्वारंटाइन जोन वाले इलाके के छात्र और शिक्षक नहीं आएंगे स्कूल, सर्दी-जुकाम वाले छात्रों को आने की मंजूरी नहीं, एलर्जी का लक्ष्ण वाले शिक्षक स्कूल नहीं आएंगे, जिन शिक्षक या छात्र के परिवार या आसपरोड़ में किसी को कोरोना हुआ है तो वो नहीं आयेंगे।

स्कूलों में ये है तैयारी

स्कूल परिसर को कई बार सेनेटाइज किया गया है, स्कूल में प्रवेश के हर गेट को खोला जायेगा, क्लास के अंदर छह फीट की दूरी पर बेंच लगायी जाएगी, एक समय में एक सेक्शन के दस बच्चे को ही बुलाया जायेगा, एक कक्षा में पांच से छह बच्चे ही बैठेंगे, मास्क लगाकर नहीं आने वाले बच्चों को मास्क देकर ही स्कूल में प्रवेश मिलेगा, आक्सीजन लेवल जांचने के लिए आक्सीमीटर रहेगा।

राज्यसभा में हरिवंश जी पर हमला संसद और बिहार का अपमान…
Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें