पटना विश्वविद्यालय का नया एकेडमिक कैलेंडर, जाने नए कैलेंडर के बारे में

0
716
bihar breaking news

पटना विश्वविद्यालय प्रशासन ने एकेडमिक कैलेंडर में संशोधन किया है। विश्वविद्यालय द्वारा संशोधन पहले भी किया जा चुका है। सत्र 2020-21 में नामांकन प्रक्रिया के लिए फिर से तिथि जारी कर दी गई है।

दाखिले संबंधित नए कैलेंडर की जानकारी के लिए क्लिक करें- नया कैलेंडर

पटना विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन करने हेतु क्लिक करें – नए विद्यार्थी आवेदन करें

पटना विश्वविद्यालय द्वारा संशोधित कैलेंडर जारी कर दिया गया है। पूराने कैलेंडर में नामांकन के लिए 20 जून की तिथि निश्चित की गई थी। अब इसे बढ़ा कर 14 अगस्त कर दिया गया है। पटना विवि प्रशासन कोरोना संक्रमण के कारण किए गए लॉकडाउन के बाद ये निर्णय लिया है। जिसमें नामांकन प्रक्रिया के तिथियों में संशोधन किया गया है। विश्वविद्यालय के तरफ से जारी नए एकेडमिक कैलेंडर में नया सत्र अक्तूबर से शुरू किया जाएगा। इससे पहले 15 सितंबर तक कोटा फॉर्म जमा किया जाएगा। नए संशोधन के अनुसार सभी पाठ्यक्रमों में 21 सितंबर तक नामांकन होंगे।

पटना विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के आधार नामांकन

वहीं री-एडमिशन वाले छात्रों को 30 सितंबर तक का मौका दिया जाएगा। नए सत्र के छात्रों के लिए इंडक्शन मीट 28 से 30 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। इंडक्शन मीट का आयोजन कॉलेजों और विभागों में किया जाएगा। दाखिले संबंधित हर तरह की जानकारी पटना विश्वविद्यालय ने अपने वेबसाइट पर दे दी है। स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर तक में नामांकन की तिथि जारी कर दी गई है। स्नातक में प्रवेश परीक्षा के आधार पर नामांकन किया जाएगा। इसकी भी तिथि जारी कर दी गई है।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#c7c7c7″][/inline_posts]

नए सत्र में आवेदन के लिए कुलाधिपति सह राज्यपाल फागू चौहान ने दिशा निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं। निर्देशों के अनुसार नए सत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी। इसके लिए हर विश्वविद्यालयों में वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम बनाए जाएंगे। इसके अलावा नामांकन के लिए सीटों को बढ़ाया नहीं जाएगा। इसके लिए पूर्व से निश्चित सीटों ही तय रहेंगी।