बिहार प्रारंभिक शिक्षक नियुक्ति का नया शेड्यूल जारी, अगस्त तक होगी शिक्षक नियुक्ति

0
791
bihar breaking news

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पूर्व सरकार ने प्रारंभिक शिक्षक की नियुक्ति कर दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए तोहफा दे दिया है। राज्य के प्रारंभिक स्कूलों के नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। सरकार ने करीब 94 हजार शिक्षक के नियुक्ति को मंजूरी दी है। सरकार ने चयनित शिक्षकों को 31 अगस्त तक नियुक्त करने के आदेश दिए हैं।

प्रारंभिक शिक्षक के नियुक्ति प्रक्रिया 31 अगस्त तक होगी पूरी

सोमवार को शिक्षा विभाग ने इसे लिए संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया। नए शेड्यूल में एनआईओएस कर चुके टीईटी अभ्यर्थियों को आवेदन करने का मौका दिया गया है। पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद उन्हें मौका दिया जा रहा है। अधिसूचना के मुताबिक एनआईओएस अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जाएगा। आवेदन के लिए उन्हें एक माह का मौका मिलेगा। सोमवार को संशोधित शिड्यूल के जारी कर दिया गया। नियोजन की प्रक्रिया 15 जून से शुरू कर दी जाएंगी। इस दौरान 14 जुलाई तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। इसमें डीईएलएड वाले टीईटी-सीटीईटी उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। 18 जुलाई तक इसकी मेधा सूची जारी कर दी जाएगी।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#d9d9d9″][/inline_posts]

21 जुलाई तक नियोजन समिति द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन होगा। 23 को मेधा सूची का प्रकाशन होगा। 24 जुलाई से 7 जुलाई तक मेधा सूची पर कोई आपत्ति दर्ज की जा सकेगी। जबकि 12 जुलाई तक मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। 13 से 22 अगस्त के बीच मेधा सूची का अनुमोदन हर पंचायत एवं प्रखंड में कर दिया जाएगा। इसी बीच 25 अगस्त को नियोजन ईसाइयों द्वारा मेधा सूची को सार्वजनिक कर दिया जा सकेगा। 28 अगस्त तक आवेदन का मूल प्रमाण पत्र मिलान होगा। इस दौरान संलग्न सेल्फ अटेस्टेड प्रमाण पत्रों का मूल प्रमाण पत्र से मिलान होगा। जबकि 31 अगस्त को चयनित अभ्यर्थियों को नियोजन पत्र दिया जाएगा। सरकार ने पिछले दिनों ही नए शेड्यूल के संकेत दे दिए थे। अब जब बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक है ऐसे में यह प्रक्रिया जल्द होगी।

बिहार राशन कार्ड के बारे में हर जानकारी, जाने अपने आवेदन की स्थिति