गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमक्राइममुंगेर पुलिस ने 2 क्विंटल गांजा किया बरामद, तीन तस्कर गिरफ्तार

मुंगेर पुलिस ने 2 क्विंटल गांजा किया बरामद, तीन तस्कर गिरफ्तार

  • बाजार मूल्य के तीस लाख रूपए के गांजा हुई बरामद
  • मुंगेर एसपी लिपि सिंह के निर्देश पर स्पेशल टीम की कार्रवाई
  • अंतर्राज्यीय गांजा तस्करी के बड़े नेटवर्क का हुआ उद्भेदन
  • तारापुर थाना क्षेत्र के लखनपुर गाँव के पास हुई कार्रवाई

मुंगेर। जिला पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह के निर्देश पर गठित टीम कार्रवाई करते हुए 2 क्विंटल गांजा बरामद किया। मुंगेर पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान अंतर्राज्यीय गांजा तस्करी के बड़े नेटवर्क का उद्भेदन किया गया। बरामद गांजा की कीमत बाजार मूल्य में तीस लाख रूपए आंकी जा रही है। इस दौरान गिरफ्तार तस्करों के खिलाफ तारापुर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई। इस संबंध में बताया गया कि मुंगेर पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को सूचना मिली थी कि असम के गुवाहाटी से एक ट्रक में गांजा लोड कर लाया जा रहा है तथा उस ट्रक को पटना ले जाना है।

पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह तत्काल जिला आसूचना इकाई और तारापुर थाना की टीम बनाई और आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया। एसपी ने जिला आसूचना इकाई के प्रभारी शैलेश कुमार के नेतृत्व में स्पेशल टीम का गठन कर तारापुर भेजा। तारापुर एसडीपीओ पंकज कुमार के नेतृत्व में स्पेशल टीम द्वारा तारापुर थानाध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार के सहयोग से घेराबंदी कर कार्रवाई की गई। तारापुर थाना क्षेत्र के लखनपुर स्थित लाइन होटल पर दंडाधिकारी की मौजूदगी में ट्रक की तलाशी ली गई। ट्रक के केबिन में बनाए गए सेफ बॉक्स में गांजा को छुपाकर रखा गया था।

पटना सिटी कच्चीदरगाह सौंपा जाना था

ट्रक के केबिन में सीट के पिछले हिस्से में एक सेफ बॉक्स बनाया गया था। सेफ बॉक्स को इस कदर बनाया गया था कि उसमें पता लगाना भी काफी मुश्किल था। हालांकि पूछताछ के दौरान चालक ने गांजा होने की बात स्वीकार कर ली। इसके बाद पुलिस द्वारा कार्रवाई करने के दौरान 5 किलो गांजा के 28 पैकेट और 15 किलो गांजा के 4 पैकेट बरामद किए। इस दौरान ट्रक ड्राइवर नीतीश कुमार राय, ट्रक पर मौजूद प्रदेश स्वदेश घोष और खलासी मुनेश्वर ठाकुर को गिरफ्तार किया गया। चालक और खलासी पटना जिला अंतर्गत अथमलगोला थाना क्षेत्र के कमरापर के रहने वाले हैं जबकि स्वदेश घोष अगरतला का रहने वाला है।

गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि गुवाहाटी में ट्रक पर गांजा को लोड किया गया था तथा उसे पटना सिटी के कच्चीदरगाह में मुख्य सरगना को सौंपा जाना था। वैशाली जिले का सुजीत राय इस गैंग का मास्टरमाइंड है और काफी सालों से वह गांजा तस्करी के नेटवर्क को संचालित कर रहा था।

अगरतला का बरामद गांजा, वैशाली में होनी थी डिलीवरी

बरामद गांजा को अगरतला से गुवाहाटी लाया गया था। गुवाहाटी में गांजा के पैकेटों को नीतीश कुमार राय के द्वारा ट्रक पर लोड किया गया था। अगरतला निवासी स्वदेश घोष गांजा को लेकर चला तथा गांजा को सुजीत राय तक पहुंचाने की जिम्मेवारी स्वदेश घोष की थी। स्वदेश घोष कई बार गांजा लेकर बिहार आ चुका था। उसने स्वीकार किया कि महीने में दो से चार बार गांजा लेकर बिहार और दूसरे राज्य आता था। पिछले दो साल से वह गांजा कुरियर का काम कर रहा था।

गिरफ्तार अभियुक्तों ने स्वीकार किया कि गांजा को पटना सिटी के कच्ची दरगाह के पास किसी सुनसान जगह पर दूसरी गाड़ी में लोड कर वैशाली भेज दिया जाता था। पटना सिटी के कच्ची दरगाह इलाके में गांजा उतारकर नाव के रास्ते वैशाली द्वारा भेज दिया जाता था तथा वैशाली के दियारा इलाके से गांजा तस्करी के बड़े नेटवर्क को संचालित किया जाता था। वैशाली के राघोपुर से बिहार के कई जिलों और दूसरे राज्यों में गांजा की आपूर्ति की जाती है।

सेफ बॉक्स से गांजा बरामद

ट्रक के केबिन में बने सेफ बॉक्स को खोलने में काफी दिक्कत आ रही थी। दरअसल सेफ बॉक्स को इतनी होशियारी से तैयार कराया गया था कि किसी को शक करना ही मुश्किल था कि वहां पर कुछ छुपाया भी जा सकता था। हालांकि पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को उनके मुखबिरों द्वारा पक्की सूचना मिली थी और और मुखबिरों द्वारा बार-बार पुलिस अधीक्षक को बताया जा रहा था कि ट्रक में हर हाल में गांजा है। एसपी ने गहनता से तलाशी लेने का निर्देश दिया। इसी दौरान केबिन के पिछले हिस्से को खोलने का प्रयास किया गया। केबिन में बने सेफ बॉक्स से गांजा निकलने पर बरामद होने के बाद औपचारिक प्राथमिकी दर्ज की गई।

छापामारी दल में कई पुलिस के जवान शामिल

आपको बताता चलूं कि इस कार्य में छापामारी दल में कई पुलिस के जवान शामिल थे जिनमे एसडीपीओ तारापुर पंकज कुमार, जिला आसूचना इकाई प्रभारी शैलेश कुमार, तारापुर थानाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार, सिपाही विजेंद्र कुमार सिंह, मोहन कुमार,मनोज कुमार, विकास कुमार, राजीव कुमार, अंकुर कुमार, पप्पू कुमार, मनीष कुमार, रंजन कुमार की महत्वपूर्ण भुमिका रही।

एक दिन में ही पटना, सीवान, बक्सर और वैशाली में लूट
Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular