Wednesday, July 17, 2024
Homeबिहारगयाटिड्डियों का दल बिहार में तबाह कर सकता है ये दस जिलें

टिड्डियों का दल बिहार में तबाह कर सकता है ये दस जिलें

टिड्डियों का दल अब बिहार में कोहराम मचाने जा रहा है। सरकार ने इसको लेकर राज्य के 20 जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। कृषि विभाग ने राज्य के दस जिलों को ऑरेंन्ज जोन में रखा है। वहां अधिकारियों को सरकार ने सावधान कर दिया है। अभी तक सरकार राज्य के किसी भी जिले को रेड़ जोन में नहीं रखा गया है। जबकि पिले जोन में भी राज्य के दस जिले हैं। सरकार ने इन दस जिलों में लोगों को खास सतर्क रहने को कहा है। बाकी जिले जिन्हें ग्रीन जोन में रखा गया है उन्हें खतरे से बाहर बताया गया है।

टिड्डियों का दल बिहार के कई जिलों में पहुंचा

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#cccccc”][/inline_posts]

कृषि विभाग के निदेशक तितरमारे ने सोमवार को स्थिति की समीक्षा की है। उन्होंने सुबह कार्यालय खुलते ही विभिन्न अधिकारियों से बात की। इस दौरान हर घंटे पौधा संरक्षण विभाग से रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। विभाग ने सभी प्रभावित जिलों में तैयारियां जल्द पुरी करने का निर्देश दिया है। इस दौरान उन्होंने ज्यादा से ज्यादा टिड्डी दल को खतम करने को कहा है।

विभाग ने पटना को ऑरेन्ज जोन में रखा है। पटना में 50 हजार टिड्डियों के पहुंचने की संभावना है। जबकि भोजपुर के आसपास के इलाकों में इससे ज्यादा टिड्डियों का अनुमान है। इसके अलावा रोहतास में काफी कम टिड्डियां देखी गई हैं। जबकि कैमूर में भी काफी बड़ी संख्या में टिड्डियों को देखा गया है। इसके अलावा पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, जहानाबाद, औरंगाबाद, सारण और अरवल में खासा प्रभाव देखा गया है। इन सभी जिलों में टिड्डियों के रोक थाम के उपाय तेज कर दिए गए हैं।

इसके अलावा विभाग ने पीले जोन में दस जिलों को रखा है। इन जिलों में नालंदा, बक्सर, गया, नवादा, सीवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर और वैशाली जिलों को रखा है। इन जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। इन सभी जिलों में भी टिड्डियों के अब पहुंचने की आशंका है। ऐसे में सभी अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा गया है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें