28.6 C
Patna
Tuesday, May 11, 2021
Homeपटनारामविलास की तबीयत बिगड़ने से टली लोजपा की बैठक, अस्पताल निकले चिराग

रामविलास की तबीयत बिगड़ने से टली लोजपा की बैठक, अस्पताल निकले चिराग

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के बीच लोजपा का मसला अभी उलझा रहेगा। एनडीए में रहने से लेकर सीट बंटवारे तक तमाम मुद्दों पर शाम खत्म होने वाला सस्‍पेंस अभी बरकरार रहेगा। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की तबीयत बिगड़ने से लोजपा संसदीय बोर्ड की बैठक टल गई। लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान व सांसद प्रिंस राज अस्पताल रवाना हो गए। इस बीच बड़ा सवाल यह खड़ा है कि क्‍या लोजपा चुनाव में एनडीए में रहते हुए 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी? सवाल यह भी है कि ऐसा करते हुए क्‍या उसका एनडीए में बजे रहना संभव है? एनडीए में रहने से लेकर सीट बंटवारे तक तमाम मुद्दे अभी बने हुए हैं।

बैठक में एनडीए के साथ रहने को लेकर अंतिम फैसला

लोजपा के प्रदेश प्रवक्ता अशरफ अंसारी के मुताबिक चुनाव के पहले पार्टी की यह आखिरी बैठक है। इसमें पार्टी के सभी सांसद, वरिष्ठ पदाधिकारी और विधायक शामिल होने पहुंचे थे। बैठक में एनडीए के साथ चुनाव लड़ने या 143 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करने पर अंतिम फैसला होना है। अंसारी के मुताबिक लोजपा बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट का विजन डॉक्युमेंट जारी करने की भी तैयारी कर ली है, जो अगली सरकार लागू करेगी।

लोजपा अपने लिए मांग रही पसंद की 36 सीटें

लोजपा अपने लिए 36 सीटों की मांग कर रही है। इसके साथ पार्टी की शर्त है कि उसे अधिकतर सीट पसंद की दी जाएं। यदि लोजपा की यह मांग मान ली जाए तो भाजपा और जदयू को अपने कोटे की कई सीटों पर समझौता करना होगा। यही कारण है कि लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान की भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ कई बैठकें होने के बाद भी मामला नहीं सुलझ सका।

चिराग पासवान के रूख में नरमी की उम्‍मीद

मालूम हाे कि इसके पहले लोजपा ने 143 सीटों पर प्रत्‍याशी उतारने की बात कही थी। लोजपा ने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि एनडीए में वह भाजपा के साथ है तथा जदयू के खिलाफ प्रत्‍याशी उतारेगी। हालांकि सूत्र बताते हैं कि इस मुद्दे पर एनडीए छोड़ने के फैसले से पार्टी के कई वरीय नेता सहमत नहीं हैं। इस कारण चिराग के रूख में नरमी की उम्‍मीद है।

भाजपा कर चुकी डैमेज कंट्रोल की अंतिम कोशिश

इसके पहले शुक्रवार को भाजपा की तरफ से डैमेज कंट्रोल की अंतिम कोशिश की जा चुकी है। शुक्रवार को चिराग की भाजपा के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा एवं गृहमंत्री अमित शाह से फिर बात हुई। अब फैसला दिल्‍ली के 12 जनपथ पर स्थित पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय में शनिवार को चिराग पासवान को लेना है। इस अहम बैठक में बिहार संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष राजू तिवारी और बिहार लोजपा के प्रधान महासचिव शाहनवाज कैफी भी शामिल रहेंगे।

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कल

इसके बाद चार अक्‍टूबर को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। भाजपा चाहती है कि इस बैठक के पहले एनडीए के सभी दलों की स्थिति स्‍पष्‍ट हो जाए, ताकि वह अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर सके। बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए प्रत्याशियों का नामांकन एक अक्टूबर से ही शुरू हो गया लेकिन एनडीए के प्रत्‍याशी सीटों की घोषणा नहीं होने के कारण अभी तक नामांकन नहीं कर सके।

महागठबंधन में 144 सीटों पर राजद, 70 पर कांग्रेस और 29…
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments