बिहार के सीमावर्ती जिलों में भूकंप के झटके, 5.3 की तीव्रता वाले झटके का केंद्र काठमांडू

0
बिहार के सीमावर्ती जिलों में भूकंप के झटके
बिहार के सीमावर्ती जिलों में भूकंप के झटके

पटना। बिहार में नेपाल से सटे सीमावर्ती जिलों में भूकंप के झटके लगे। बुधवार की सुबह लगभग 5 बजकर 4 मिनट पर धरती कांपी हालांकि उस समय अधिकतर लोग सोये थे इसलिए इसका अहसास काफी कम लोगों को हुआ। भूकंप की तीव्रता रिक्टल स्केल पर 5.3 बताई जा रही है। हालांकि काफी कम देर झटका रहा। उत्तर बिहार के पूर्वी-पश्चिम चम्पारण, मुजफ्फरपुर समेत कोसी और सीमांचल के कुछ जिलों में भूकंप के झटके महसूस किये गए। जानकारी के मुताबिक इसका केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू घाटी के सिंधुपालचौक जिले के रामचे इलाके में 10 किलोमीटर नीचे था।

भूकंप के दौरान ये गलती न करें

भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे स्थिति में और बुरी हो सकती है।

ठनका की चपेट में आने से 18 की मौत,पटना में बदला…

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here