Thursday, June 20, 2024
Homeक्राइमबिहार के सीमावर्ती जिलों में भूकंप के झटके, 5.3 की तीव्रता वाले...

बिहार के सीमावर्ती जिलों में भूकंप के झटके, 5.3 की तीव्रता वाले झटके का केंद्र काठमांडू

पटना। बिहार में नेपाल से सटे सीमावर्ती जिलों में भूकंप के झटके लगे। बुधवार की सुबह लगभग 5 बजकर 4 मिनट पर धरती कांपी हालांकि उस समय अधिकतर लोग सोये थे इसलिए इसका अहसास काफी कम लोगों को हुआ। भूकंप की तीव्रता रिक्टल स्केल पर 5.3 बताई जा रही है। हालांकि काफी कम देर झटका रहा। उत्तर बिहार के पूर्वी-पश्चिम चम्पारण, मुजफ्फरपुर समेत कोसी और सीमांचल के कुछ जिलों में भूकंप के झटके महसूस किये गए। जानकारी के मुताबिक इसका केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू घाटी के सिंधुपालचौक जिले के रामचे इलाके में 10 किलोमीटर नीचे था।

भूकंप के दौरान ये गलती न करें

भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें। भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती। भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे स्थिति में और बुरी हो सकती है।

ठनका की चपेट में आने से 18 की मौत,पटना में बदला…
Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें