31 C
Patna
Saturday, September 25, 2021
Homeबिहारबिहार में गहराता जा रहा चक्रवाती यास तूफान का असर, इन जिलों...

बिहार में गहराता जा रहा चक्रवाती यास तूफान का असर, इन जिलों में होगी भारी बारिश

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में काफी नुकसान करने के बाद चक्रवाती तूफान ‘यास’ बुधवार की रात झारखंड की सीमा में पहुंच गया है। 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवा बह रही है और और कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। गुरुवार को झारखंड के कोल्हान इलाके में 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से से तेज हवाएं चलने की आशंका है। इसके साथ ही यास तूफान का बिहार में असर देखा जा रहा है। इसका असर गुरुवार शाम तक पटना पहुंच जाएगा। पटना सहित राज्य के 22 जिलो में भारी बारिश के आसार हैं जो कि अगले दो दिनों तक जारी रह सकता है। इसको लेकर पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है।

यास तूफान पर मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुमान

बता दें कि यास तूफान के कारण गुरुवार से राजधानी पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, बेगूसराय, खगड़ि‍या, मधुबनी समेत कई अन्‍य जिलों में मध्‍यम से लेकर भारी बारिश हो रही है। राज्य सरकार ने आपदा प्रबंधन विभाग के साथ ही सभी जिलों के अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सभी जिलों पर नजर रखी जा रही है। जल संसाधन विभाग की इस आपदा से निपटने के लिए तैयारी कर चुका है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, वर्तमान में बिहार में चक्रवाती हवा 24-26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। अगले 24 घंटे के दौरान पटना, गया, औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, पूर्णिया, किशनगंज आदि कई जिलों में भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन व वज्रपात का पूर्वानुमान है। चक्रवाती तूफान को देखते हुए कई जिलों के लिए दो से तीन दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

रांची में बारिश से बाढ़ जैसे हालात

चक्रवाती तूफान यास की वजह से वैसे तो पूरे झारखंड में बारिश हो रही है, लेकिन रांची में हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। राज्‍य की राजधानी के एक स्थानीय व्यक्ति के मुताबिक, चक्रवाती तूफान यास के कारण कल से यहां बारिश हो रही है इसलिए यहां का रास्ता ब्लॉक हो गया है। हम यहां पिछले 30-35 साल से रह रहे हैं और जब भी बारिश होती है तो यहां पानी ऐसे ही भर जाता है।

इसके अलावा चक्रवाती यास की वजह से रांची में तेज बारिश होने के कारण स्‍थानीय नदी का पानी भी लगातार बढ़ रहा है। बता दें कि चक्रवाती तूफान यास बुधवार रात 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं और भारी बारिश के साथ झारखंड की सीमा में पहुंचा था। जबकि आज कई जगह न सिर्फ तेज हवा चल रही है बल्कि जोरदार बारिश भी हो रही है। तूफान से प्रभावित होने की आशंका वाले जिलों में एनडीआरएफ की आठ कंपनियां तैनात की गयी हैं।

पुर्णिया कांड: सियासी घमासान तेज, गिरिराज सिंह ने की सख्त कार्रवाई की मांग
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
- Advertisment -

Most Popular