Friday, July 12, 2024
Homeबिहारराज्य सरकार के सरकारी बाबू को ड्रेस कोड पालन करने का आदेश

राज्य सरकार के सरकारी बाबू को ड्रेस कोड पालन करने का आदेश

अब सचिवालय में किसी स्तर के कोई भी कर्मचारी जिंस और टी-शर्ट में नहीं दिखेंगे। इन्हें हर हाल में औपचारिक परिधान या फॉर्मल ड्रेस में ही कार्यालय आना होगा। राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने इससे संबंधित एक आदेश जारी किया है।

इसमें यह कहा गया है कि पदाधिकारी और कर्मचारी सौम्य रंग के शालीन, गरिमायुक्त, आरामदायक, सामान्य रूप से समाज में पहनने योग्य कपड़े पहन कर ही कार्यालय आये। मौसम, कार्य की प्रकृति और अवसर का ध्यान रखते हुए ड्रेस का चयन करें।

सचिवालय और कलेक्ट्रेट में बनेंगे पालनाघर, जिम और कॉमन रूम

राज्य सरकार के अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि देखा जा रहा है कि विभाग में कार्यरत कार्यरत पदाधिकारी और कर्मचारी ऑफिस संस्कृति के खिलाफ अनौपचारिक ड्रेस पहनकर ऑफिस आ जाते हैं। उन्हें हर हाल में सोचना होगा कि यह ऑफिस है और ऐसा पहनावा ऑफिस की गरिमा के खिलाफ है।

कैजुअल ड्रेस को पहन कर आने पर रोक

कार्यालय में जींस, टी-र्शट समेत इस तरह के किसी कैजुअल ड्रेस को पहन कर आने पर रोक लगायी गयी है। आदेश में यह भी कहा गया है कि विभाग में तैनात पदाधिकारी या कर्मचारी कार्यालय संस्कृति के खिलाफ अनौपचारिक कपड़े में कार्यालय आ रहे हैं, जो कार्यालय गरिमा के प्रतिकूल है। विभाग की तरफ से जारी आदेश में ड्रेस के चयन में कर्मियों को खासतौर से ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि चतुर्थवर्गीय कर्मियों के लिए पहले से ही खास रंग की ड्रेस कोड निर्धारित है। साथ ही आइएएस अधिकारियों के लिए भी खास मौकों के लिए विशेष ड्रेस कोड निर्धारित है। अन्य पदाधिकारियों और कर्मियों के लिए भी यह निर्देश है कि वे पूरी तरह से फॉर्मल ड्रेस में ही कार्यालय आये। फिर भी इसका पूरी तरह से पालन नहीं होता है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें