बिहार में जून माह में रिकार्ड तोड बारिश दर्ज, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

0
673
bihar breaking news

मानसून बिहार में सक्रिय हो चुका है। इसके अलावा बिहार में खास तौर पर मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है। इसके अलावा बिहार के कई इलाकों में तेज वर्षा हो रही है। राजधानी पटना में भी शुक्रवार को तेज बरसात हुई है। इसके कारण पटना के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। तेज बरसात के कारण कई मुहल्ले जल मग्न हो गए हैं। पटना के राजवंशी नगर, राजेन्द्र नगर, कंकड़बाग और बाईपास में जलजमाव हो गया है। इससे लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

बारिश ने तोड़ा कई सालों का रिकार्ड

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#cccaca”][/inline_posts]

मानसून के समय से बिहार में आने के बाद बिहार में जून माह में काफी अच्छी बरसात हुई है। उत्तर बिहार में जून माह में पिछले सात वर्ष का रिकार्ड टूटने गया है। इस माह के 29 तारीख तक भारी बारिश के आसार व्यक्त किए गए हैं। इसमें अनुमान है कि 50 से 60 एमएम तक औसतन बारिश हो सकती है। जबकि पिछले दिनों लगभग 200 एमएम तक बारिश हो चुकी है।

सामान्य वर्षा में लगभग 164 एमएम बारिश होना सही माना जाता है। जबकि वर्ष 2013 में 300 एमएम के आसपास बारिश हुई थी। सांख्यिकी विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है। विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में मुजफ्फरपुर, दरभंगा और मधुबनी में 30 एमएम से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग द्वारा 29 तारीख तक अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। इसके सरकार ने लोगों से घर में रहने की अपील की है। लोगों को घर से अनावश्यक बाहर न निकलने को कहा गया है। इसी बीच गुरुवार से ही वज्रपात से अभी तक 105 लोगों की मौत बिहार में हो चुकी है। इसपर मुख्यमंत्री ने दुख व्यक्त किया। इसके अलावा उन्होंने मृतकों के परिजन को अनुदान राशी देने की घोषणा की है।