Thursday, June 20, 2024
Homeराष्ट्रीयइंडियन रेलवे: 21 मार्च से 14 अप्रैल तक के टिकटों की वापस...

इंडियन रेलवे: 21 मार्च से 14 अप्रैल तक के टिकटों की वापस होगी राशि, करें यह काम

पीएम मोदी के लॉक डाउन की घोषणा के साथ ही इंडियन रेलवे ने भी एक सराहनीय कदम उठाया। दरअसल, कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए रेलवे ने पूरे देश में 21 मार्च से 14 अप्रैल तक सभी तरह की यात्री ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा दी। जैसे ही यह बात लोगों को पता चली, तो वो लोग जिनकी इस समयाअवधि की टिकट थी, परेशान होने लगें।

रेलवे की इस घोषणा के साथ ही लोग लगातार टिकट वापस कराने में जुट गए थे, लेकिन 21 मार्च तक वापस किए गए टिकटों की पूरी राशि वापस नहीं की गई थी। इसकी शिकायत जब पूर्व मध्य रेल के अधिकारियों से की गई तो उन्होंने पूरा पैसा वापस करने का आश्वासन यात्रियों को दिया। अधिकारियों ने कहा कि टिकटों की बची राशि लेने के लिए उन्हें टीडीआर फाइल करना होगा।

नहीं मिली थी पूरी राशि

रेलवे के सॉफ्टवेयर में अपडेशन का काम नहीं होने से यात्रियों को कम पैसे मिले। रेलवे का सॉफ्टवेयर बनाने वाली क्रिस ने ट्रेन रद होने की सूचना 21 मार्च की बजाय 22 मार्च को डाली। इसके कारण 21 मार्च तक रद किए गए यात्रियों को पुराने नियम के तहत ही पैसे वापस हुए।

TDR फाइल करने पर मिल सकेगी पूरी राशि

बता दें कि पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा है कि काउंटर्स से लिए गए टिकटों की वापसी पर जो भी राशि काट ली गई होगी, उसकी वापसी के लिए उन्हें 21 जून तक किसी भी दिन टीडीआर फाइल करने पर मिल जाएगी। पैसा लेने के लिए भरा हुआ फॉर्म मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के पास जमा कराना होगा। इंडियन रेलवे की ओर से पर्ची दी जाएगी। पर्ची के आधार पर काउंटर्स से कटौती की गई राशि वापस की जाएगी।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

अगर आप ने आइआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक किए हैं तो एप और वेबसाइट दोनों पर टीडीआर का आप्शन है। ध्यान रखें कि अगर आपकी आइडी से टिकट बुक हुए होंगे तो ही टीडीआर का ऑप्शन खुलेगा, अन्यथा नो ट्रांसेक्शन का मैसेज आपको मिल जाएगा। हालांकि, इसके लिए आपको यूजर आइडी औऱ पासवर्ड की आवश्यकता होगी।

कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी ने टेलीकॉम कंपनियों से की अपील

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें