Home बिहार पटना पटना बनेगा सोलर सिटी, घरों के छत पर सोलर प्लेट लगवा आप...

पटना बनेगा सोलर सिटी, घरों के छत पर सोलर प्लेट लगवा आप भी करें मदद

0
1574
bihar breaking news

बिहार के राजधानी पटना को सोलर सिटी बनाने की कावाद शुरू हो गयी है। पटना स्मार्ट सिटी योजना के तहत राजधानी के 21 सरकारी भवनों में सोलर प्लेट से बिजली उपलब्ध कराने की योजना है। इसके लिए तीन महीने का लक्ष्य रखा गया है और माह अप्रैल तक इसे पूरा करने की योजना तैयार की गयी है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से बीते मंगलवार को बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (BREDA) को वर्क आर्डर दिया गया। अब ब्रेडा शहर में सोलर प्लांट लगाने के लिए 2-3 एजेंसी का चयन करेगी।

सरकारी कार्यालयों की विधुत निर्भरता होगी ख़त्म

इस योजना के तहत 21 सरकारी कार्यालय का चयन किया गया है जहाँ सोलर पैनल लगाए जायेंगे। पटना स्मार्ट सिटी की योजना ‘सोलर रूफटॉप ऑन गवर्नमेंट बिल्डिंग’ के अंतर्गत इस कार्य को पूरा किया जाना है। इससे लगभग 789 किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा। इससे उत्पन्न होने वाली बिजली भी काफी सस्ती होंगी, ग्रीन हाउस उत्सर्जन में भी कमी आएगी। सोलर सिटी बनने से पटना में प्रदुषण की समस्या को भी कम करने में मदद मिलेगी। ब्रेडा की ओर से इस योजना को अप्रैल 2019 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।

जिन 21 सरकारी कार्यालय का चयन किया है उनमे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बिस्कोमान भवन, बिहार राज्य जल पर्षद, जिलाधिकारी आवास, गाँधी संग्रहालय, तारामंडल, पटना संग्रहालय, महालेखाकार भवन, बिहार राज्य पुलिस परिवहन मुख्यालय, सिन्हा लाइब्रेरी, न्यू पुलिस लाइन, रेडक्रॉस सोसाइटी, श्रीकृष्ण साइंस सेंटर इत्यादि महत्वपूर्ण हैं।

पटना को सोलर सिटी बनाने में आप भी करें मदद

सोलर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए बिहार में घर की छतों पर भी सोलर प्लेट लगाने की योजना शुरू हुई है। बीते शनिवार को इस योजना का शुभारम्भ किया गया। इस योजना के तहत आम जनता भी अपने घर के छतों पर सोलर प्लेट लगवा सकते हैं। इसके लिए कुल लगभग 57 हज़ार रूपए का खर्च आ सकता है। घबराने की जरुरत नही, अनुदान के रूप में सरकार 55 फीसदी खर्च वहन करेगी। बाकि 45 फीसदी खर्च लगाकर आप भी इस योजना के अंतर्गत सोलर प्लेट लगवा सकते है।

ब्रेडा के वेबसाइट पर आवेदन कर आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आवेदन करने के बाद 10 दिन के भीतर 45 फीसदी राशि सम्बंधित एजेंसी के खाते में जमा करवाने होंगे। पैसे जमा करने के बाद ब्रेडा के टोल फ्री नंबर 18003456204 पर इसकी सूचना देनी होगी। इसके बाद तीन महीने के भीतर आपके घर के छत पर सोलर प्लेट लग जायेंगे। अगले पांच साल तक इसकी मेंटेनेंस सम्बंधित एजेंसी करेंगे, और इसका कोई खर्च आपको वहन नही करना पड़ेगा।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन ब्रेडा की बेवसाईट पर ही मान्य होगा, आवेदन करने के लिए बिजली बिल की कॉपी, आधार कार्ड, मकान का मालिकाना हक़ इत्यादि अपलोड करना होगा। आवेदन सिर्फ आवासीय (निजी) भवनों के लिए लिया जायेगा। आवेदक के द्वारा नोटरी से अपने मकान का मालिकाना हक का शपथ पत्र ₹ 100/- के स्टाम्प पेपर पर देना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन लिंक: मुख्यमंत्री नवीन और नवीकरणीय रूफटॉप सोलर संयत्र अधिष्ठापन योजना(आवासीय)

एजेंसी डिटेल : सम्बंधित एजेंसी के डिटेल्स

————————-

ये भी पढ़े: राजधानी पटना में सीएनजी से दौड़ेंगे हल्के वाहन, आम जनता को मिलेगी राहत

NO COMMENTS