Thursday, June 20, 2024
Homeबिहारछपरा में डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू, नयी दिशाएं, नया...

छपरा में डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शुरू, नयी दिशाएं, नया बिहार

पल पल नई ऊंचाइयों को छूता बिहार हर रोज़ एक नई इबारत लिख रहा है। इस दिशा में बिहार में अनेकों काम भी हो रहे हैं, रोज़ नई नई परियोजनाओं का शिलान्यास कर मुख्यमंत्री ने नए बिहार की जो कल्पना की थी उसे वो साकार करने में लगे हैं। इसी क्रम में पिछले वर्ष, 2018 जुलाई के महीने में छपरा में डबल डेकर फ्लाईओवर का उद्घाटन किया गया था। छपरा में बन रहा यह पुल भारत का सबसे लम्बा डबल डेकर सड़क पुल होगा। खबर थोड़ी पुरानी है परन्तु बिहार के लिए एक मील का पत्थर साबित हो सकती है।

अपने इतिहास पर नज़र डाले तो पुरे एशिया में महात्मा गाँधी सेतु पुल सबसे लम्बा सड़क पुल हुआ करता था और सामान्य ज्ञान की किताबों में हमें यह पढ़ाया जाता था। अब 21वी सदी में भले ही यह गौरव बिहार के पास नहीं है लेकिन एक बार फिर से नए भारत में नया बिहार अपनी पहचान बनाने में जुटा है।

सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर

छपरा में उत्तर भारत का सबसे पहला डबल डेकर फ्लाईओवर बनाया जा रहा हैं। यह पूरे भारत का सबसे बड़ा डबल डेकर फ्लाईओवर होगा, जिसकी लम्बाई करीब 3.5 किमी होगी। इसका निर्माण अगले 4 वर्षों (2022 तक) के भीतर पूरा कर लेने का लक्ष्य है। सबसे लम्बे डबल डेकर फ्लाईओवर के निर्माण में करीब 411 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस डबल डेकर फ्लाईओवर की लम्बाई करीब 3.5 km तथा चौड़ाई 5.5 मीटर का होगा। आपको ज्ञात होना चाहिए की देश में अब तक का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर मुंबई में है जिसकी लम्बाई 1.8 किमी है।

डबल डेकर फ्लाईओवर का एलायनमेंट

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम से मिली जानकारी के अनुसार डबल डेकर फ्लाईओवर छपरा के भिखारी ठाकुर चौक से 400 मीटर पहले, एवीएस स्कूल के समीप से शुरू होगा। यह गांधी चौक और नगरपालिका चौक से आगे बढ़ते हुए बस स्टैंड तक जा सकेगा। इस पुल का इस्तेमाल पटना से छपरा होते हुए सीवान जाने और सीवान से पटना आने के लिए भी किया जा सकेगा।

Double Decker Flyover In Chhapra
डबल डेकर फ्लाईओवर का रेखाचित्र

फ्लाईओवर के नीचे के डेक का 2500 मीटर लंबा रैंप पुलिस केंद्र स्थित मंदिर के निकट से शुरू होगा। इस डेक का इस्तेमाल कर गांधी चौक एवं नगरपालिका चौक होते हुए राजेंद्र सरोवर के निकट आना संभव होगा। आरा, हाजीपुर और पटना की ओर से आने वाले वाहन इसका इस्तेमाल छपरा समाहरणालय, बस स्टैंड और सिवान की ओर जाने के लिए कर पाएंगे।

प्रमुख विशेषताएं

प्रशासनिक स्वीकृत राशि41131.33 लाख रूपए
कार्य पूरा करने की अवधिचार वर्ष (जून 2022)
संवेदक का नाममेसर्स एन सी सी प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद
निचला डेक (पटना की ओर से) की लम्बाई2500.00 मीटर
रैंप गरखा की ओर से गाँधी चौक पर उपरगामी300 मीटर
रैंप नगरपालिका चौक से थाना चौक की
ओर
300 मीटर नीचे की ओर
ऊपरी रैंप (सिवान की ओर से) की लम्बाई520.00 मीटर
नीव का प्रकारपाइल (1200 mm dia)
नीव की गहराईऔसतन 30.00 मीटर
सब-स्ट्रक्चरआर सी सी पोर्टल
वाहनों के लिए स्पष्ट ऊंचाई5.5 मीटर प्रति तल्ला
कैरेज-वे की चौड़ाई५.५ मीटर

उम्मीद की लहर

उम्मीद है की इस परियोजना से आम जनता को ट्रैफिक जाम की जटिल समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही पुरे भारत में बिहार का नाम सबसे लम्बे डबल डेकर फ्लाईओवर के लिए जाना जायेगा। हाल ही में हुए पटना मेट्रो के शिलान्यास से बिहार के राजधानी को भी मेट्रो सिटी में लाने की एक अच्छी पहल है। बीते 17 फ़रवरी को देश के प्रधानमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री ने इसका शिलान्यास किया।

अब वो दिन दूर नहीं जब बिहार भी अन्य राज्यों की तरह एक सुखी और समृद्ध राज्यों की क़तर में आ खड़ा होगा। धन्यवाद है सरकार का जिसने अपनी विकास की छवि अबतक बरकरार रखी है। बिहार की जनता में भी इस नए और बढ़ते बिहार को और आगे बढ़ाने की एक उम्मीद की लहर है।

ये भी पढ़े- पुलवामा हमले के बाद क्या अब जागेगी भारतवासियों की अंतरात्मा

ये भी पढ़े- शत्रुघ्न सिन्हा ने पटना मेट्रो परियोजना के शुभारंभ पर पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें