Wednesday, July 17, 2024
Homeबिहारपटनाआइजीआइएमएस में ऑनलाइन बुक करें ओपीडी अप्वाइंटमेंट

आइजीआइएमएस में ऑनलाइन बुक करें ओपीडी अप्वाइंटमेंट

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) के किसी विभाग की ओपीडी में इलाज हेतु रजिस्ट्रेशन कराने को घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। अब मरीज ऑनलाइन मोबाइल से भी ओपीडी अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं। हालांकि प्रत्येक विभाग में यह सुविधा 50 मरीजों तक के लिए ही सीमित है। इस तरह की सुविधा फिलहाल एम्स पटना में ही है।

आइजीआइएमएस में अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर फीस भुगतान का विकल्प नहीं है। जल्द ही यह सुविधा भी मिलेगी। अभी संस्थान की ओपीडी में एक विशेष काउंटर खोला गया है। ओपीडी रजिस्ट्रेशन काउंटर नंबर 13 पर आप जाकर ओपीडी शुल्क 50 रुपये जमा कर सकते हैं। हर विभाग की ओपीडी में 50-50 नंबर ऑनलाइन तरीके से लगाए जा सकते हैं।

ज्ञात हो कि हर दिन संस्थान की सभी ओपीडी में कुल मिलाकर 1800-2500 मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं। संस्थान के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास ने कहा कि ऑनलाइन ओपीडी रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था आरंभ की गई है। मरीज हित में जल्द ही रजिस्ट्रेशन काउंटर के पास एटीएम लगाने की सुविधा दी जाएगी।

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पहले www.igims.org पर जाएं। फिर ‘ऑनलाइन ओपीडी रजिस्ट्रेशन’ को क्लिक करें। यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। आप यदि दिन की ओपीडी में जाना चाहते हैं तो ओपीडी न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इवनिंग क्लीनिक में जाना चाहते हैं तो इवनिंग क्लीनिक न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आप बुक एप्वाइंटमेंट नाउ पर क्लिक करें। यहां आपको पहले अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा को भरकर सबमिट करें। यहां आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।

उसे भरकर प्रोसेस करें। यहां आप आधार ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आधार में दर्ज नंबर पर आपके पास एक ओटीपी आएगा। इसे फिल करने के बाद आपको राज्य, अस्पताल व इलाज कराने वाले विभाग को चुनना होगा। फिर आगे प्रोसेस करना होगा।

अंत में आपको अप्वाइंटमेंट कंफर्म करना होगा। इसके बाद आप इस पेज को प्रिंट कर लें। इस दी गई तय समय व तिथि पर आइजीआइएमएस ओपीडी 13 नंबर रजिस्ट्रेशन काउंटर पर 50 रुपये फीस देकर आप संबंधित डॉक्टर से दिखा सकते हैं।

ये भी पढ़े: पटना पार्किंग स्थल में वाहनों का पार्किग शुल्क हो गया दोगुना

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें