गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
होमपॉलिटिक्सबिहार उपचुनाव: 1 लोकसभा 5 विधानसभा की सीटों पर वोटिंग संपन्‍न, मतगणना...

बिहार उपचुनाव: 1 लोकसभा 5 विधानसभा की सीटों पर वोटिंग संपन्‍न, मतगणना 24 को

बिहार में सोमवार को यानि आज एक लोकसभा व पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ। मतदाताओं ने मतदान के साथ ही 51 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला इवीएम में बंद कर दिया। सुखद खबर यह है कि कहीं से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। इस उपचुनाव को 2020 में होनेवाले विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि ‘चुनाव में जनता मालिक होती है।

निष्पक्ष मतदान के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष बनाया गया था। मतदान से संबंधित कोई भी शिकायत या सूचना देने के लिए इन टेलीफोन नंबरों (0612-2215978, 0612-2215877 एवं 0612-2207509 को जारी की गयी थी। साथ ही सूचना या शिकायत के लिए फैस नंबर (0612-2215611) की भी व्‍यवस्‍था की गई थी।

समस्तीपुर लोकसभा सीट

बता दें कि समस्तीपुर लोकसभा सीट केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान के निधन के बाद से खाली है, जहां उनके बेटे प्रिंस राज लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के उम्‍मीदवार उनके खिलाफ हैं। महागठबंधन की ओर से उन्हें कांग्रेस के अशोक कुमार चुनौती दे रहे हैं।

बेलहर विधानसभा सीट, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के गिरिधारी यादव के बीते लोकसभा चुनाव में सांसद बनने के कारण खाली हुई थी। इस सीट पर जेडीयू के लालधारी यादव मैदान में हैं। जबकि महागठबंधन की ओर से नाथनगर विधानसभा सीट जेडीयू के अजय मंडल के सांसद बन जाने के कारण खाली हुई थी। इस सीट पर जेडीयू के लक्ष्मीकांत मैदान में हैं। उनके मुकाबले खिलाफ महागठबंधन की आरजेडी प्रत्‍याशी राबिया खातून मैदान में हैं।

दरौंदा विधानसभा सीट

यहां महागठबंधन के लिए मुश्किल पैदा करने के लिए हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के मुखिया जीतनराम मांझी ने अपने प्रत्‍याशी अजय राय को मैदान में उतारा। दरौंदा विधानसभा सीट जेडीयू की कविता सिंह के सांसद बन जाने से खाली हुई थी इस सीट पर कविता सिंह के पति अजय सिंह बतौर जेडीयू प्रत्‍याशी हैं। इस सीट पर महागठबंधन की तरफ से आरजेडी के उमेश सिंह मैदान में हैं। इस सीट पर बीजेपी के बागी प्रत्‍याशी कर्णजीत सिंह ने जेडीयू प्रत्‍याशी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

जेडी वीमेंस कॉलेज कैंपस में लड़कों से छात्राएं परेशान, विरोध में उतरीं सड़क पर

बात अगर बिहार उपचुनाव में किशनगंज विधानसभा सीट की करें तो कांग्रेस विधायक डॉ। जावेद के सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी। यहां बीजेपी की स्वीटी सिंह मैदान में हैं। महागठबंधन की तरफ से कांग्रेस प्रत्‍याशी सईदा बानो हैं। यहां असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम ने भी कमरुल होदा को मुकाबले में उतारा है। सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट जेडीयू के दिनेश चंद्र यादव के सांसद बनने के बाद से खाली है। इस सीट पर जेडीयू ने अरुण यादव को मैदान में उतारा है। महागठबंधन की ओर से आरजेडी के जफर आलम मैदान में चुनौती दे रहे हैं।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular