Wednesday, July 17, 2024
HomeबिहारRation Card KYC Update: राशन कार्डधारकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

Ration Card KYC Update: राशन कार्डधारकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार ने  Ration Card KYC के लिए एक नया अपडेट जारी किया है जिसके अंतर्गत सभी राशन कार्डधारकों के लिए KYC (Know Your Customer) प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा न करने पर उनके नाम राशन कार्ड सिस्टम से हटा दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, इस KYC अपडेट का उद्देश्य राशन कार्ड सदस्यों की स्थिति की पुष्टि करना है, यह जानने के लिए कि वे जीवित हैं या मृत्यु हो चुकी है।

बिहार से बाहर रहने काम करने वाले ऐसे कर सकते हैं अपना Ration Card KYC

बिहार में, बड़ी संख्या में लोग रोजगार के अवसरों के लिए अन्य राज्यों में पलायन करते हैं, जिससे यह चिंता होती है कि वे अपना Ration Card KYC Update कैसे पूरा करेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए, बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने राशन कार्डधारकों के लिए e-KYC (Electronic Know Your Customer) और आधार सीडिंग प्रक्रिया के संबंध में एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

भारत सरकार से प्राप्त निर्देशों और माननीय सर्वोच्च न्यायालय, नई दिल्ली से प्राप्त आदेशों के अनुसार, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्डधारकों के सभी सदस्यों का e-KYC और आधार सीडिंग कराना अनिवार्य है। राज्य के सभी राशन कार्डधारकों को सूचित किया जाता है कि वे राज्य के भीतर किसी भी जन वितरण प्रणाली (PDS) दुकान पर उपलब्ध e-PoS (Electronic Point of Sale) यंत्र के माध्यम से निःशुल्क e-KYC और आधार सीडिंग करा सकते हैं।

Ration Card KYC Update

बाहरी राज्यों के राशन कार्डधारकों के लिए प्रावधान

जो राशन कार्डधारक अपनी आजीविका या अन्य कारणों से बिहार से बाहर चले गए हैं और किसी अन्य राज्य में रह रहे हैं, उनके लिए भी बिहार सरकार ने Ration Card KYC Update को पूरा करने की व्यवस्था की है। विशेष रूप से, जो राशन कार्डधारक निम्नलिखित बारह राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों: गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, और पश्चिम बंगाल में रह रहे हैं, वे अपने निकटतम जन वितरण प्रणाली विक्रेता के पास जाकर अपना e-KYC और आधार सीडिंग प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Ration Card KYC Update पूरा करने के चरण

  • निकटतम PDS दुकान पर जाएं: बिहार में रहने वाले लोग, राज्य के भीतर किसी भी PDS दुकान पर जाकर e-PoS यंत्र के माध्यम से निःशुल्क e-KYC और आधार सीडिंग करा सकते हैं।
  • बाहरी राज्यों में निवासी: यदि आप बिहार के बाहर उपरोक्त बारह राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में से किसी में रह रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में निकटतम PDS दुकान का पता लगाएं और वहां e-KYC और आधार सीडिंग प्रक्रिया को पूरा करें।
  • आवश्यक दस्तावेज़: KYC प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए अपना आधार कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ साथ ले जाएं।

Ration Card KYC Update को पूरा करके, आप राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मिलने वाले लाभों की निरंतरता सुनिश्चित करते हैं और सरकार को सटीक और अद्यतित रिकॉर्ड बनाए रखने में मदद करते हैं। यह पहल न केवल वितरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने का लक्ष्य रखती है बल्कि असंगतियों और धोखाधड़ी को भी समाप्त करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि लाभ सही हकदारों तक पहुंचे।

ये भी पढ़े: बिहार आरक्षण: हाईकोर्ट से झटके के बाद सुप्रीम कोर्ट जाएगी बीजेपी

Subhash Kumar
Subhash Kumar
STUDENT OF CLASS 11TH AND CREATOR ON YOUTUBE..
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें