बुधवार, फ़रवरी 28, 2024
होमबिहारपटनानीतीश से मिलने सीएम आवास पहुंचे जेपी नड्डा, एनडीए में सीट कैसे...

नीतीश से मिलने सीएम आवास पहुंचे जेपी नड्डा, एनडीए में सीट कैसे बंटे, हुई बातचीत

  • जदयू 243 सीट को दो हिस्सों में बांटना चाहता है, जबकि भाजपा तीन
  • जदयू अपने हिस्से की सीट हम को देने पर कर रहा विचार

पटना। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार को नीतीश कुमार से मिलने मुख्यमंत्री आवास पहुंचे। उनके साथ संजय जायसवाल, ललन सिंह, सुशील मोदी और भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे। नाश्ता करने के बाद विधानसभा चुनाव में एनडीए की रणनीति पर बातचीत हुई। भाजपा और जदयू के नेताओं के बीच इस मुद्दे पर भी बात हुई कि सीट कैसे बांटी जाएंगी। जदयू विधानसभा के 243 सीट को दो हिस्से में बांटना चाहता है। जदयू अपने हिस्से की सीट हम को देने पर विचार कर रहा है। इसी तरह पार्टी का कहना है कि भाजपा लोजपा को अपने हिस्से की सीट दे।

भाजपा सीट को तीन हिस्से में बांटने की इच्छुक है। इसमें भाजपा, जदयू और लोजपा के बीच सीट बंटेगी और हम को जदयू अपने कोटे की सीट देगा। दोनों दलों के नेताओं के बीच सीटों के फाॅर्मूले पर चर्चा हुई। लोजपा की नाराजगी और एनडीए में मांझी की एंट्री के बाद यह भेंट अहम मानी जा रही है। जदयू और भाजपा के नेताओं के बीच करीब एक घंटे बात हुई।

नीतीश से मिलने सीएम आवास पहुंचे जेपी नड्डा, एनडीए में सीट कैसे बंटे, हुई बातचीत

मास्क पहनकर जेपी नड्डा ने पटनदेवी मंदिर में पूजा की

इससे पहले जेपी नड्डा सुबह पटनदेवी मंदिर पहुंचे। उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना की और माता से बिहार विधानसभा चुनाव में जीत की मन्नत मांगी। मंदिर में नेता और सभी पुजारी मास्क पहने हुए थे। नड्डा के साथ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, बिहार सरकार में मंत्री नंद किशोर यादव, सांसद रामकृपाल यादव समेत भाजपा के कई नेता मौजूद थे। मंदिर के पुजारी ने सभी नेताओं को सम्मानित किया। मंदिर में प्रसाद ग्रहण करने से पहले सभी का हाथ सैनिटाइज कराया गया।

भाजपा की कोर ग्रुप की बैठक में चुनावी रणनीति पर हुई बात

प्रदेश भाजपा कार्यालय में शुक्रवार देर शाम भाजपा कोर ग्रुप की एक अहम बैठक हुई थी। बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ देवेंद्र फडणवीस, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, मंत्री प्रेम कुमार, मंत्री नंदकिशोर यादव, सांसद राधामोहन सिंह, सीपी ठाकुर समेत पार्टी के कई प्रमुख नेता शामिल थे। भाजपा ने आगामी चुनाव की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की। इसमें सबसे महत्वपूर्ण चर्चा रही सहयोगी दलों के साथ सीटों के तालमेल को लेकर। साथ ही इस बात पर भी चर्चा हुई कि कैसे भाजपा ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने वोटरों को घरों से बाहर लेकर आए।

भाजपा के लिए वोटरों को घर से बाहर लाना सबसे बड़ी चुनौती

कोरोना काल में हो रहे इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए वोटरों को घर से बाहर लाना सबसे बड़ी चुनौती है। भाजपा के वोटर शहरी इलाकों में ज्यादा होते हैं और शहरों में कोरोना को लेकर के जो स्थिति है उसके मद्देनजर भाजपा को इस बात का डर सता रहा है कि उसके वोटर इस बार घरों से बाहर न निकले।

बैठक में जदयू के उस रुख पर भी चर्चा हुई, जिसमें जदयू अपने और भाजपा के बीच ही सीधे-सीधे सीटों का बंटवारा कराना चाहता है। भाजपा के अंदरूनी सूत्रों की माने तो जदयू इस बार अपनी और भाजपा के बीच ही सीटों का बंटवारा चाहती है और बंटवारे से हम और लोजपा को अलग रखना चाहती है। जदयू की राय है कि भाजपा अपने आवंटित सीटों में से लोजपा को उसका हिस्सा दे और जदयू अपनी आवंटित सीटों में से हम को हिस्सा देगी। इस तरह से सीधे तौर पर सीटों का बंटवारा सिर्फ दो पार्टियों के बीच होगा।

लोजपा जदयू के इसी रुख को लेकर नाराज है और उसने जदयू के हिस्से आनेवाली सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करने का अल्टीमेटम एक तरह से दिया। यानी पार्टी के अंदरूनी सूत्रों की माने तो लोजपा वही बोल रही है जो भाजपा बोलना चाह रही है और जो संदेश इशारों-इशारों में जदयू तक पहुंचाना चाह रही है। मतलब दो पार्टियों के बीच सीधे-सीधे सीटों के बंटवारे का फार्मूला भाजपा अपनाने को तैयार नहीं है।

बाबा उमानाथ धाम में जाप लो प्रत्यासी पूजा-अर्चना कर चुनावी समर…
Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular