Friday, July 12, 2024
Homeबिहारपटनाबिहार में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की खास चेतावनी

बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की खास चेतावनी

मौसम विभाग ने बिहार में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। विभाग ने मुख्य रुप से बिहार के कटिहार, अररिया, किशनगंज, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा में खास तौर से अलर्ट जारी किया है। विभाग ने बताया कि कटिहार में 24 जून से 29 जून तक भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में कटिहार के जिला पदाधिकारी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस दौरान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सतर्क करने के लिए कहा गया है। इस दौरान उनके व्यवस्था का ख्याल रखने की बात कही गई है।

मौसम विभाग राज्य के कई जिलों को किया अलर्ट

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#c4c4c4″][/inline_posts]

इस दौरान जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी अलर्ट कर दिया गया है। उन्हें भारी बारिश के दौरान पेड़ों के नीचे और कमजोर भवनों के नीचे शरण नहीं लेने की अपील की गई है। इस दौरान लोगों से बिना काम के बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। आपातकालीन स्थिति के लिए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 06452-239025 और 06452-239026 जारी किया है। नियंत्रण कक्षों को 24 घंटे चालू रखने को कहा गया है। इस दौरान जिला प्रशासन सभी अधिकारियों को मोबाइल चालू रखने के लिए कह दिया है।

मौसम विभाग ने 24 से 26 जून के बीच उत्तर बिहार के दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी व किशनगंज जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 27 से 29 जून के बीच मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, वैशाली, पूर्वी चंपारण, सहरसा और सीवान में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है। इस दौरान 12 किमी की रफ्तार से पुरवा हवा चलाने की संभावना भी व्यक्त की है। केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने मंगलवार को अधिकतम और न्युनतम तापमान में 3.2 डिग्री की कमी आने के आसार व्यक्त किए हैं। इस दौरान किसानों को खास सलाह दी है। विश्वविद्यालय ने बताया है कि किसानों के लिए खरीफ सब्जी कद्दू, नेनुआ, झींगनी, खीरा लगाने का सही समय है। इसके लिए जमीन परीक्षण कर कृषि कार्य किया जा सकता है।

Badhta Bihar News
Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
RELATED ARTICLES

अन्य खबरें