24 C
Patna
Friday, June 18, 2021
HomeBihar Corona Newsपटना में पहली सैनिटाइजिंग टनल, प्रवेश करने पर पूरा शरीर होगा सैनिटाइज

पटना में पहली सैनिटाइजिंग टनल, प्रवेश करने पर पूरा शरीर होगा सैनिटाइज

कोरोना वायरस के इस संकट के घड़ी में पटना में एक सैनिटाइजिंग टनल बनाया गया है। इस टनल से गुजरते ही आपका पूरा शरीर सैनिटाइज हो जायेगा और आप कोरोना के खतरे से दूर हो जायेंगे। पटना नगर निगम राजेंद्र नगर सब्जी मंडी में विशेष सैनिटाइजिंग टनल बनाई है। निगम की महापौर सीता साहू और नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा की उपस्थिति में सोमवार को जिलाधिकारी कुमार रवि ने इसका उदघाटन किया। इसमें प्रवेश करने वालों का पूरा शरीर सैनिटाइज हो जा रहा है।

12 घंटे फ्री सेवा

जिलाधिकारी ने यहां आने वाले लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की। महापौर सीता साहू ने कहा कि राजेंद्रनगर सब्जी मंडी के बाद मीठापुर सब्जी मंडी, दीघा सब्जी मंडी, बाजार समिति व मुसल्लहपुर सब्जी मंडी सहित अन्य सब्जी मंडियों में सैनिटाइजिंग टनल का निर्माण कराया जाएगा। यह सेवा प्रतिदिन 12 घंटे फ्री मिलेगी। सब्जी मंडियों में भीड़ सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रही है। इससे संक्रमण का डर रहता है।

अन्य सब्जी मंडी में भी बनेगा सैनिटाइजिंग टनल

नगर निगम विभिन्न सब्जी मंडियों में ऐसी टनल का प्रबंध करने जा रहा है। सब्जी मंडी में दाखिल होने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को इसमें गुजरते हुए जाना होगा। प्रवेश एवं निकास के लिए दो अलग-अलग छोर हैं। प्रवेश करते ही चारों तरफ से उस व्यक्ति पर सैनेटाइजर (सोडियम हाइपोक्लोराइट)स्प्रे होगा, जिससे उस व्यक्ति के शरीर पर मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे। इस स्प्रे में रसायन व पानी की मात्र को विशेषज्ञों की निगरानी में तैयार किया जाएगा।

एलर्जी को रोकने के लिए टनल में नोजल से इस रसायन का छिड़काव कुछ सेकेंड्स मात्र के लिए किया जाएगा। हैदराबाद, हुबली, मैसूर, तिरुपुर, सलेम, इरोड व गोरखपुर आदि शहरों की तर्ज पर टनल का प्रबंध किया गया है। प्रत्येक टनल का निर्माण डेढ़-दो लाख रुपये की लागत से टाटा एवं आएश्र टेक्नोफैब द्वारा किया जा रहा है।

सार्वजनिक स्थल भी किए जाएंगे संक्रमण मुक्त

जागरण संवाददाता, पटना : कोरोना वायरस के संक्रमण एवं उससे बचाव के लिए जिलाधिकारी कुमार रवि ने सार्वजनिक स्थलों पर मिशन मोड में सैनिटाइजेशन एवं छिड़काव का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि चिन्हित होटलों, क्वारंटाइन सेंटरों, सरकारी कार्यालयों, थाने, सरकारी वाहनों, एंबुलेंस, मेडिकल रिटेल दुकानों, फल-सब्जी की दुकानों, किराना दुकानों का नियमित सैनिटाइ किया जाएगा। पटना नगर निगम के नगर आयुक्त एवं सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को इस आशय का निर्देश दे दिया गया है।

Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
- Advertisment -

Most Popular