2024 तक पटना मेट्रो की सवारी करेंगे नगरवासी, सरकार का काम तेज करने का प्रयास

0
1049
bihar breaking news

बिहार में चुनाव का मौसम अब सबके रंग चढ़ने लगा है। लॉकडाउन में ढील के भी दे दी गई है। सभी राजनीतिक दल अपने प्रचार में लग गए हैं। इसी बीच पटना मेट्रो के काम को लेकर तेजी पर ध्यान दिया जा रहा है। लॉकडाउन में छूट के बाद पटना मेट्रो के काम में तेजी लाई जा रही है। सरकार का दावा है कि 2024 तक नगरवासी मेट्रो की सवारी कर सकेंगे। इसको देखते हुए मेट्रो के काम का विस्तार तेज कर दिया गया है। दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन और पटना मेट्रो कॉरपोरेशन काम का विस्तार करने में लगे हैं।

राजधानी वासी जल्द मेट्रो की सवारी करेंगे। सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक नगर के लिए मेट्रो सेवा उपलब्ध हो। इसके लिए सरकार हर स्तर पर काम के निपटारे में लगी है। सरकार कि कोशिश है कि काम की रफ्तार तेज की जा सके। नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने इस संबंध में अपना बयान दिया है। उनका कहना है कि पटना मेट्रो के अध्यक्ष की नियुक्ति जल्द की जाएगी। ताकी पटना मेट्रो का काम समय से पूरा हो सके।

पटना मेट्रो के अध्यक्ष की नियुक्ति जल्द

मंत्री का दावा है कि मेट्रो के एलाइनमेंट का काम पूरा हो चुका है। अब भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है। इसके लिए अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। कुल 30 अधिकारी मेट्रो का काम देख रहे हैं। मेट्रो का प्राइमरी काम लगभग पूरा हो चुका है। मंत्री ने कहा कि 5 साल में हम मेट्रो का काम पूरा करने का प्रयास करेंगे। हमारा लक्ष्य है कि नगरवासी 2024 तक मेट्रो की सवारी करें।

पहले दो कौड़ी डोर पर मेट्रो चलेगी। उसके बद मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए प्लानिंग तैयार कर ली गई है। पटना में मेट्रो के दो कॉरिडोर पर काम चल रहा है।

  • कॉरिडोर 1 बी-दीघा, दीघा घाट, आईआईटी, नया पाटलिपुत्र कॉलोनी और शिवपुरी
  • कॉरिडोर 2 डाकबांग्ला, गांधी मैदान, कारगिल चौक, पीएमसीएच, पटना यूनिवर्सिटी, दिनकर चौक, राजेन्द्र नगर, नालंदा मेडिकल कॉलेज, कुम्हरार पार्क, महात्मा गांधी सेतु और आईएसबीटी।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 पड़ रहा कोरोना पर भारी, सभी पार्टियों में बढ़ी हलचल