24 C
Patna
Thursday, June 17, 2021
HomeUncategorizedझारखण्ड कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल ऍप, 2000 रूपए तक की सहायता

झारखण्ड कोरोना तत्काल सहायता योजना मोबाइल ऍप, 2000 रूपए तक की सहायता

देशव्यापी तालाबंदी के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे झारखण्ड के मजदूरों को राज्य सरकार के स्तर से आर्थिक मदद मुहैया कराने की कोशिशें तेज हो गई हैं। इस कड़ी में गुरुवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखण्ड मंत्रालय में झारखण्ड विशेष कोरोना सहायता योजना मोबाइल ऍप लांच किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड विशेष कोरोना सहायता योजना मोबाइल एप के माध्यम से राज्य सरकार प्रवासी मजदूर भाइयों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। एक सप्ताह के अंदर देश के विभिन्न राज्यों में फंसे ऐसे सभी मजदूरों को चिन्हित कर सरकार आर्थिक उन्हें सहायता राशि उपलब्ध कराएगी। यह राशि सीधे प्रवासी मजदूरों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी मजदूरों को कम से कम एक हजार रुपये की सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी।

मील का पत्थर साबित होगा ऍप

मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि यह मोबाइल ऍप प्रवासी मजदूरों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। विशेष तौर पर अधिकारियों की टीम द्वारा यह मोबाइल ऍप बनाया गया है। मोबाइल ऍप का उपयोग वैसे मजदूर भी कर सकेंगे, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। समूह में अगर एक स्मार्टफोन भी है तब भी समूह के सारे लोग रजिस्टर हो सकते हैं। यह एक बहुत ही सुगम और सरल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैसे तो झारखण्ड सरकार कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण फैलाव के शुरुआती दिनों से ही अपने सीमित संसाधनों के साथ एहतियाती तैयारी और बचाव कार्य पर प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। लॉकडाउन के प्रथम चरण में भी अधिकारियों की टीम द्वारा राज्य के बाहर फंसे झारखण्ड के मजदूरों को राशन आदि उपलब्ध कराने के लिए दूसरे राज्यों से लगातार समन्वय बनाया गया है।

[inline_posts type=”related” box_title=”” align=”alignleft” textcolor=”#000000″ background=”#f2f2f2″][/inline_posts]

इस अवसर पर योजना सह वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री सत्यानंद भोक्ता, अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री चंपई सोरेन, स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव एपी सिंह, सचिव विनय चौबे, सुनील कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद, मुख्यमंत्री के वरीय आप सचिव सुनील श्रीवास्तव सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

"<yoastmark

झारखण्ड कोरोना सहायता ऍप पर कैसे करें आवेदन?

झारखण्ड सरकार के द्वारा लांच किये गए ऍप की मदद से आप झारखण्ड सरकार द्वारा दी जा रही सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना सिर्फ झारखण्ड के लोगों के लिए तैयार की गयी है जो कोरोना महामारी के कारण अन्य राज्यों में फंसे हैं। इसके लिए जरुरी कागजात है:

  • ऍप को ‘covid19help.jharkhand.gov.in’ वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।
  • ऍप से आवेदन के दौरान कुछ तथ्यों की पुष्टि की जाएगी। जैसे आवेदक का जियो-लोकेशन राज्य से बाहर का होना चाहिए।
  • आवेदक के द्वारा निम्न आंकड़ों की प्रविष्टि की जाएगी। आवेदक का गृह जिला, प्रखंड, पंचायत। आवेदक का नाम, पिता का नाम, आधार संख्या, बैंक का विवरण और वर्तमान राज्य एवं जिला जहां वे फंसे हैं। मोबाइल नंबर।
  • आधार कार्ड की प्रति
  • आपके नाम से बैंक खाता जो झारखण्ड के किसी बैंक में होना चाहिए
  • आपका सेल्फी फोटो आधार के डेटाबेस में शामिल फोटो से किया जाएगा
  • एक आधार पर एक ही रजिस्ट्रेशन संभव है।
  • एक आधार पर एक ही रजिस्ट्रेशन संभव है।
  • मोबाइल पर ओटीपी भेजा जायेगा, जिसे आपको ऍप में डालना होगा
  • आपको सहायता राशि सिर्फ बैंक खाते में दी जाएगी।

मोबाइल ऍप कोरोना सहायता झारखंड से सम्बंधित किसी भी तकनिकी सहायता के लिए कृपया covid19help.jharkhand.gov.in, Helpline No : 0651-2490037,2490052 ,2490055 ,2490058 ,2490083 ,2490092 ,2490104 ,2490125 ,2490127 ,2490128 पर संपर्क करें अन्य किसी जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइट jharkhand.gov.in पर संपर्क करें |

Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।

5 COMMENTS

  1. Sir I have been trying to fill since night but not processing completely. We have to face the problem to complete the registration. Therefore, we request you to solve our problem regarding face detection in AdharCard and Selfie.

    I hope you will short out our problem as soon qs possible.

    Thankyou

- Advertisment -

Most Popular