33 C
Patna
Tuesday, July 5, 2022
HomeबिहारपटनाIGIMS की ओपीडी, एक दिन पहले कराना होगा ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, जानिए तरीका...

IGIMS की ओपीडी, एक दिन पहले कराना होगा ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, जानिए तरीका 

IGIMS की ओपीडी, एक दिन पहले कराना होगा ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, जानिए तरीका

पटना, जस्पिएमएस (IGIMS) में शनिवार (19 June) से ओपीडी सेवा शुरू हो जाएगी। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए काउंटर से पंजीयन बंद रहेगा। ओपीडी सेवा के लिए आनलाइन पंजीयन (Online Registration) को अनिवार्य किया गया है। वहीं अधिक भीड़ नहीं हो इसलिए हर दिन सर्जिकल और मेडिसन ओपीडी में रोगियों की अधिकतम संख्या निश्चित की गई है। हर सर्जिकल ओपीडी में प्रति दिन 30 और प्रत्येक मेडिसिन ओपीडी में 50 मरीज देखे जाएंगे। इसके अलावा टेली मेडिसिन में पंजीयन करा मरीज वीडियो काल पर घर बैठे डाक्टर से परामर्श ले सकेंगे। यह जानकारी चिकित्साधीक्षक डा. मनीष मंडल ने गुरुवार को दी।

एक दिन पहले कराना होगा ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 

डा. मनीष मंडल ने बताया कि कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए सीमित ओपीडी और आनलाइन पंजीयन की व्यवस्था की गई है। रोगी एक दिन पहले संबंधित विभाग में पंजीयन कराकर ओपीडी मे आकर या वीडियो काल पर परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। भीड़ एकत्र होने से रोकने के लिए काउंटर से ओपीडी पंजीयन की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है।

कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होना जरूरी 

ओपीडी में आने वाले सभी रोगियों व उनके एक स्वजन की एंटीजन रैपिड किट से जांच की जाएगी। कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही उन्हें ओपीडी में प्रवेश मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि मोबाइल एप से आनलाइन पंजीयन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मरीज अपनी मर्जी से डाक्टर, तिथि, समय चुन सकेंगे। एप से सभी भुगतान करने के साथ वे अपनी जांच रिपोर्ट भी अपलोड कर सकेंगे। डाक्टर भी इन रिपोर्ट को देख सकते हैं और रोगी को परामर्श दे सकते हैं। इसी एप से टेली मेडिसिन सेवा से जुड़ कर घर बैठे रिपोर्ट दिखाकर फालोअप इलाज प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे कराएं मोबाइल से ओपीडी के लिए आनलाइन पंजीयन

गूगल प्ले स्टोर से अपने एंड्रायल मोबाइल फोन पर आइजीआइएमएस एप डाउनलोड करें। इसके बाद अपने मोबाइल नंबर व ई-मेल को एप में पंजीकृत करें। रजिस्टर्ड ई-मेल पर एक वेरीफिकेशन लिंक जाएगा, उस पर क्लिक कर ई-मेल की पुष्टि करें। इसके बाद आइजीआइएमएस एप पर लागिन पेज आएगा, उसे खोलने पर चार विकल्प लैब रिपोर्ट, ओपीडी शिड्यूल, पाथ फाइंडर और आनलाइन कंसलटेशन मिलेंगे। आनलाइन कंसलटेशन पर क्लिक करने पर उसमें मरीज की जानकारी मांगी जाएगी। जिस दिन डाक्टर से दिखाना है, उसकी तिथि भरने के बाद कैप्चा वेरीफाई कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अगला पेज पेमेंट का खुलेगा, इसमें पंजीकरण शुल्क 50 रुपये जमा करें। यदि आप टेली मेडिसिन से घर बैठे वीडियो काल पर डाक्टर से परामर्श लेना चाहते हैं तो छह रुपये प्रति मिनट की दर से दस मिनट के 60 रुपये का भुगतान करना होगा। पेमेंट होते ही आपका पंजीयन हो जाएगा और उसकी स्लिप बन जाएगी। आप इस स्लिप का प्रिंट निकाल सकते हैं। मरीज अपनी सुविधानुसार टेली मेडिसिन यानी वीडियो काल या आफलाइन में आइजीआइएमएस की ओपीडी आकर परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।

Badhta Bihar News
बिहार की सभी ताज़ा ख़बरों के लिए पढ़िए बढ़ता बिहार, बिहार के जिलों से जुड़ी तमाम अपडेट्स के साथ हम आपके पास लाते है सबसे पहले, सबसे सटीक खबर, पढ़िए बिहार से जुडी तमाम खबरें अपने भरोसेमंद डिजिटल प्लेटफार्म बढ़ता बिहार पर।
- Advertisment -

Most Popular